आयकर विभाग ने कर्नाटक में बरामद की 4.13 करोड़ रुपये - rs 2000 and 500 notes make up 97 per cent of cash seized in karnataka





बैंगलोर: कर्नाटक में आयकर विभाग ने कुल 4.13 करोड़ रुपये की बरामदगी की है, जिनमें 2,000 और 500 रुपये के 97 फीसदी नोट शामिल हैं. यह बरामदगी इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.

दिलचस्प यह है कि यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब हाल ही में देश के कई शहरों में नकदी का संकट सामने आया था. कई स्थानों पर एटीएम में पैसे नहीं थे. डर के कारण लोगों ने भी एटीएम के बाहर लाइन लगाना शुरू कर दिया था.

इधर, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( सीबीडीटी ) ने हाल ही में अपनी जांच इकाइयों से कहा था कि वे इन गतिविधियों पर नजर रखें. कनार्टक में इस कदम के नतीजे सामने आए हैं.

विभाग ने कहा , 'कर्नाटक में चुनाव प्रक्रिया अभी शुरू हुई है और ऐसे में बैंगलोर में विभाग की जांच शाखा ने 4.13 करोड़ रुपये की नकदी और 4.42 किलोग्राम सोने के गहने बरामद किए हैं. इन बरामदगी का सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ज्यादातर नकदी 2,000 और 500 रुपये के नोटों के रूप में बरामद किए गए.'

बीते 27 मार्च को राज्य में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किए जाने के बाद से ये बरामदगी की गई है. विभाग ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में नकदी की कमी की खबरें हैं, ऐसे में यही लगता है कि नकदी कनार्टक में भेजी जा रही है. बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होना है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment