क्रिस गेल की विस्फोटक पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को करारी मात दी - ipl kxip beats kkr by 9 wickets





कोलकाता: विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के 62 रन की एक और नाबाद विस्फोटक पारी और लोकेश राहुल के 60 रन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने यहां ईडन गार्डन्स मैदान में शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के वर्षा बाधित एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को डकवर्थ लुईस नियम के तहत नौ विकेट से करारी मात दे दी.कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसका पीछा करते हुए पंजाब ने 8.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 96 रन बना लिए थे तभी मैच में बारिश आ गई. बारिश खत्म होने के बाद खेल जब दोबारा शुरु हुआ तो मैच 13 ओवरों का कर दिया गया और पंजाब को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 125 रन का लक्ष्य दिया गया। पंजाब को 28 गेंदों और 29 रन बनाने थे जिसे उसने 11 गेंद शेष रहते एक विकेट पर 126 रन बनाकर हासिल कर लिया. गेल ने लांग ऑन पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई.




पंजाब की पांच मैचों में यह चौथी जीत है और वह आठ अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। वहीं कोलकाता की छह मैचों में यह तीसरी हार है और वह तीसरे नंबर पर खिसक गया है.  गेल ने 38 गेंदों पर पांच चौके और छह छक्के उड़ाए। राहुल ने 27 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए। गेल और राहुल ने पहले विकेट के लिए 116 रन की शतकीय साझेदारी की। मयंक अग्रवाल ने नाबाद दो रन बनाए. लीग में अपना तीसरा मैच खेल रहे गेल ने पिछले तीनों मैचों में 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 63 और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 104 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी. लीग के 11वें संस्करण में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में गेल पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. इस सीजन में गेल के अब 19 छक्के हो गए हैं.



इसके अलावा वह 11वें संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने पहले बल्लेबाज बन गए हैं। गेल के तीन मैचों में 216 रन हो गए हैं और ओरेंज कैप अब उनके पास आ गया है। कोलकात के लिए सुनील नरेन ने 23 रन पर एक विकेट लिया. इससे पहले, ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की उपयोगी पारियों की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया। लेकिन बारिश ने उसके इस स्कोर को छोटा साबित कर दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरूआ सही नहीं रही और उसके हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नरेन मात्र एक रन बनाकर ही आउट हो गए। लिन ने इसके बाद रोबिन उथप्पा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 72 और कार्तिक के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभाई.



लिन ने 41 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए.  आईपीएल में लिन का यह चौथा अर्धशतक है.  वह पारी के 15.2 ओवर में टीम के 147 के स्कोर पर आउट हु़ए. उथप्पा ने 23 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की बदौलत 34 रन बनाए जबकि कार्तिक ने 28 गेंदों पर छह चौके लगाए. शुभम गिल ने आठ गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 14 और आंद्र सरेल ने सात गेंदों पर दो चौके लगाते हुए 10 रन बनाए। कोलकाता की टीम आखिरी पांच ओवर में 45 रन ही जोड़ पाई इसी वजह से वह 200 के पार नहीं पहुंच पाई.  पंजाब के लिए एंड्रू टाई ने 30 रन पर दो विकेट और बरिन्दर शरण ने 50 रन दो विकेट झटके.  इसके अलावा मुजीब उर रहमान ने 32 रन पर एक विकेट और कप्तान रविचंद्रन अश्विन को 33 रन पर एक विकेट मिला.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment