डीएम ने प्रदेश में संचालित लाभार्थी परक कार्यक्रमों का संर्वेक्षण की DM supervises beneficiary programs run in the state



गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )   जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी कलेक्टेªट सभागार में  मुख्य मंत्री के प्राथमिकता वाले लाभार्थी परक योजनाओं के सर्वेक्षण की बैठक की। उन्होने बताया कि आज शासन द्वारा सूचना मांगी गयी है कि समाज कल्याण विभाग विकास खण्ड नगर पालिका व नगर निगम में चलायी जा रही लाभार्थी परक योजनाओं में सर्वेक्षण कर कितने लाभार्थियों को आवेदन फीड किये गये है। उन्होने समाज कल्याण अधिकारी से पूछा कि पात्र व्यक्तियों के कितने आवेदन वृद्वावस्था व विधवा पेंशन दिव्यागंजन के आवेदन फीड किये गये। पात्र लाभार्थियों की एक्सल सीट एन0आई0सी0 पर भी अपलोड की जायेगी। 
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी योजनाओं में पात्र लाभार्थियों का डाटा 6 अगस्त तक फीड हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम के जौनल प्रभारियों ने राष्ट्र सुरक्षा कार्यक्रम में सर्वे ठीक नही किया है छूटे हुये लाभार्थियों का दूबारा सर्वे किया जाये। सभी नोडल विभाग नगर पालिका से सम्बन्धित जिस योजना में लाभार्र्थी कम चयनित हुये है दुबारा सर्वे कराकर 6 अगस्त तक कार्य पूर्ण कर लें। जिला वन अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में 96.01 प्रतिशत पौधारोपण का कार्य किया जा चुका है। 65 प्रतिशत गढ्ढा खुदान का कार्य किया गया है। उन्होने कहा कि दो-चार दिन में पौधों के लिए गढ्ढे खुदवाकर तैयार रखें। स्वाथ्य विभाग का 9 हजार पौधे रोपण का लक्ष्य है उसको जल्दी पूरा कर लें। बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के जिलाधिकारी ने निर्देश जिला अर्थ एवं सख्ंयाधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि छोटी मार्किट में पाॅलिथीन का प्रयोग किया जा रहा है निजी व सरकारी अस्पतालों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों में पाॅलिथीन जब्तीकरण की कार्यवाही की जाये। लोनी व मोदीनगर में पाॅलिथीन जब्ती करण का कार्य कम हुआ है। अमृत योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने कहा पत्रावली मेरे सामने प्रस्तुत की जाये अमृत योजना के अन्तर्गत मोदीनगर पेयजल पुर्नगठन योजना में 11 प्रतिशत प्रगति है। 
जिलाधिकारी ने स्वच्छता सर्वेक्षण की जानकारी जिला पंचायत राज अधिकारी से लेते हुये पूछा कि सभी गांव में सफाई कर्मी व डस्टविन लगवा दियें है। डी0पी0आर0ओ0 ने बताया कि 62 गांव में डस्टविन रखवा दिये गये है। 96 गांव में साफाई कर्मी तैनात हो गये है। 45 नोडल अधिकारियों ने गांव का सर्वेक्षण किया है। स्वच्छता कार्यक्रम का एल0ई0डी0वैन के माध्यम से प्रचार प्रसार कराया जा रहा है इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी स्वच्छता कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कराया जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि 10-10 कर्मी लगाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों की सफाई करायी जाये ए0एन0एम0 नर्सो को स्वच्छता के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जाये। उन्होने बेसिक शिक्षाधिकारी से कहा कि प्राथमिक स्कूलों की सफाई सुनिश्चि कराये। पंचायत भवन साफ सुथरे हो और उसकी दीवारों पर पैन्टिगं करायी जाये। नगर निगम व नगर पालिकाओं की साफ सफाई सुनिश्चित करें। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने कहा कि महिला हैल्प लाईन नम्बर सरकारी इमारतों व भवनों पर अकिंत कराया जाये। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जितेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के सभी अधिकारी उपस्थित थे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment