पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि से हाहाकार, कांग्रेस ने कहा- चंद महीनों की है मोदी सरकार The increase in the prices of petrol and diesel, the Congress said, "For a few months Modi government



नई दिल्ली, ( शांतिदूत न्यूज नेटवर्क )  पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार वृद्धि से आम आदमी परेशान हो चला है लेकिन सरकार का जनता को राहत देने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है। दिल्ली में आज डीजल के दाम 69 रुपए को पार कर गये हैं जबकि पेट्रोल 78 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है। यदि मुंबई की बात करें तो पेट्रोल 85.42 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 73.84 रुपए है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम पूरे देश में सबसे कम इसलिए हैं क्योंकि यहां सेल्स टैक्स और वैट की दर सबसे कम है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि से लोगों के घर का बजट बिगड़ रहा है। खासतौर पर डीजल के दाम बढ़ने से किसानों को बहुत परेशानी हो रही है। डीजल के दाम में तो 8 महीने में दस रुपए की वृद्धि हुई है। चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार कोई भी अपनी कमाई छोड़ना नहीं चाहता। 

अगर वर्ष 2017-18 की बात करें तो राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगे वैट से 2.09 लाख करोड़ रुपए कमाये तो वहीं केंद्र सरकार ने 2017-18 वित्तीय वर्ष में 3.43 लाख करोड़ रुपये कमाये। पेट्रोल पर अगर करों की बात करें तो डीजल पर डीलर का कमीशन 2.51 रुपए प्रति लीटर, एक्साइज ड्यूटी 15.33 रुपए और वैट की दर 10.16 है जबकि पेट्रोल पर डीलर का कमीशन 3.61 रुपए प्रति लीटर, एक्साइज ड्यूटी 19.48 रुपए और वैट की दर 16.47 है।
पेट्रोल और डीजल को निकट भविष्य में माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के दायरे में लाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। इसकी प्रमुख वजह राज्य और केंद्र सरकारों का इसके पक्ष में नहीं होना है क्योंकि उन्हें राजस्व नुकसान होने का डर है। पिछले साल जब जुलाई में जीएसटी को लागू किया गया था तब पांच पेट्रो उत्पादों को इसके दायरे से बाहर रखा गया था। यह उत्पाद पेट्रोल, डीजल, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और विमान ईंधन (एटीएफ) हैं। सूत्रों के मुताबिक चार अगस्त को जीएसटी परिषद की पिछली बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर चर्चा हुई थी लेकिन सभी राज्यों ने इसका विरोध किया था।

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक ट्वीट करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है और कहा है-
 रेकॉर्ड स्तर पर डीजल की कीमत, पेट्रोल भी छू रहा आसमान!
दिल्ली में डीज़ल की कीमत ₹ 69.51 व पेट्रोल ₹ 77.96, अन्य शहरों में डीज़ल ₹72 पार। 
जारी है महँगाई की मार,
आम जनता के बजट पर हर-रोज़ प्रहार,
कायम है चुनावी जुमलों की भरमार, 
चंद महीनों की मेहमान ये मोदी सरकार !



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment