उ0प्र0 विधान सभा की सरकारी आश्वासन सम्बन्धी समिति की समीक्षा बैठक Review meeting of the State Assurances Committee of the Legislative Assembly



गाजियाबाद ( प्रमुख संवाददाता )  उ0प्र0 विधान सभा सरकारी आश्वासन समिति के सभापति अपने सदस्यों व नगर आयुक्त तथा मुख्य विकास अधिकारियों के साथ आश्वासनों की पूर्ति के सम्बन्ध में विचार विमर्स किये। हिडन नदी के बढते प्रदूषण को रोके जाने हेतु  नगर निगम के द्वारा प्रोजेक्ट बनाये जा रहे है ।
इस मौके पर मुख्य अभियन्ता नगर निगम ने बताया कि प्रदूषण को रोकने के लिए 30 करोड 81 लाख रूपये का वाॅयो रेमेडियेट ट्रीटमेन्ट प्लान्ट बनाया गया है। हिन्डन नदी की सफाई हेतु , वितृीय स्वीकृती हेतु शासन में प्रेषित किया जा चुका है। उन्होने समिति को बताया कि अमृत योजना के तहत पूरे जनपद को सीवर्ड किया जायेगा। सभापति ने मुख्य अभियन्ता से पूछा कि नाले की स्लज कहाॅ जा रही है हिन्डन में तो नही फैकी जा रही? मुख्य अभियन्ता ने बातया कि जनपद का 200 टन कूडा पिलखुआ स्थित वेैस्ट प्लान्ट में जाता है। एक्स0ई0एन0 जल निगम ने बताया कि खोडा में खारे पानी की समस्या है इस पर सभापति ने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाये जो जल निगम के कार्यो की जांच करेगी। खोडा मकनपुर के सम्बन्ध में समिति को अवगत कराया गया कि जल निगम गाजियाबाद द्वारा पेयजल आपूर्ति सम्बन्धी डी0पी0आर तैयार कर शासन को भेजी जा चुकी है जो शासन स्तर पर विचाराधीन है। 
भारत सरकार के अमृत कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद गाजियाबाद में 32.11 करोड की लागत से 9594 नग सीवर गृह संयोजन किये जाने है। इस योजना में भीमनगर के सीवर गृह संयोजन भी शामिल है। क्षेत्र में गृह संयोजन का कार्य प्रगति पर है उसके उपरान्त एच0टी0पी0 से जोडा जायेगा। नगर पालिका मोदीनगर के अवर अभियन्ता प्रमोद कुमार ने बताया कि विधान सभा क्षेत्र मोदीनगर के कतिपय क्षतिग्रस्त मार्गो का निर्माण कार्य अवस्थापना विकास निधि से पूर्ण कराया जायेगा। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए सभापति ने कहा कि जनपद गाजियाबाद के ग्राामीण क्षेत्र के 8 विद्यालयों में विधुत कनेक्शन स्थापित नही है। बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि इन विद्यालयों में सौर ऊजा संयत्र के माद्ययम से विधुत व्यवस्था करायी जायेगी जिसके सम्बन्ध में परियोजना अधिकारी नेडा द्वारा सर्वे कर लिया गया है । इसके लिए शासन से धनराषि की मांग की गयी है धनराषि प्राप्त होते ही सौर ऊर्जा सयंत्र की स्थापना कर दी जायेगी। मिड डे मील के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षाधिकारी ने अवगत कराया है कि ग्राम प्रधानों के द्वारा मिड डे मील बनवाया जा रहा है। एन0जी0ओ0 के कार्यो में कमिया पायी गयी थी इस पर सभापति ने कहा कि मिड डे मील अक्षयपात्र फाउन्डेैसन के माध्यम से कराया जाये । सभापति ने सभी जनपदीय अधिकारियों को गम्भीरता व समर्पण भाव से जनहित में कार्य करने हेतु निर्देशित किया। 
बैठक में साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा व विधायक मथुरा सहित अन्य विधायकगण नगर आयुक्त सी0पी0 सिंह अपर नगर आयुक्त आर0एन0 पाण्डे व प्रमोद कुमार रविन्द्र सिंह एक्स0एन0 जल निगम अर्थएवं संख्याधिकारी प्रमोद कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment