श्रीनगर के पुराने शहर में कर्फ्यू जैसा प्रतिबंध, जामिया मस्जिद बंद Curfew-like ban in old city of Srinagar, closed Jamia Mosque



श्रीनगर,  (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के नूरबाग इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान (सीएएसओ) के दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक युवक की मौत के विरोध में अलगाववादियों के विरोध प्रदर्शन और हड़ताल के मद्देनजर एहतियात के तौर पर शहर के पुराने इलाकों में शुक्रवार को कर्फ्यू लगाया गया। 
ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी द्वार, उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेेंस (एचसी) के अध्यक्ष के गढ़ को बंद कर दिया गया और लोगों को नमाज अदा करने वाले स्थल में प्रवेश करने से रोकने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।
इसके अलावा सभी मुख्य और उससे जोड़ने वाले मार्ग पर कंटीले तारों के साथ सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है ओर लोगों से घरों में रहने का निर्देश दिया है। 
शहर के नूरबाग इलाके में सीएएसओ के दौरान सुरक्षा बल कार्रवाई में मोहम्मद सलीम मलिक (24) की हत्या के बाद शहर के पुराने इलाकों और शहर-ए-खास क्षेत्र में गुरुवार को एहतियात के तौर पर प्रतिबंध लगाया गया था।
स्थानीय लोगों ने बातया सुरक्षा बलों को देर रात हटा लिया गया था लेकिन आज सुबह से फिर से तैनात कर दिया गया। नल्लाहमार रोड में नवा कदाल से खानयार को पैदल यात्रियों और वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। सुरक्षा बलों ने नवा कदाल, राजौरी कदाल, बोहरी कदाल और खानयार सहित कई स्थानों को कंटीले तार लगाकर सड़कों को बंद कर दिया। सड़क के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया कि उन्हें घर के अंदर रहने के निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने कहा स्थानीय दुकानदारों और ब्रेड बनाने वालों को दुकानें नहीं खोलने कहा गया है। इसके अलावा सब्जी विक्रेताओं और दूध विक्रेताओं को इलाके में नहीं आने की सलाह दी गयी है और प्रतिबंध लगाया गया है।
एस के आयुर्विज्ञान संस्थान से ईदगाह की ओर जाने वाले रास्ते को रोगियों, अर्द्ध सैनिक बलों और एम्बुलेंस के लिए खोला गया है। 
ऐतिहासिक जामिया मस्जिद की ओर जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है और जामिया बाजार और उसके आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। 
प्रतिबंध के कारण दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों से वाहन नदारद रहे। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थान, सरकारी कार्यालय और बैंक भी बंद रहे।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment