जिलाधिकारी ने किया कलेक्टेªट का निरीक्षण District collector inspected



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )   जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन जितेन्द्र कुमार व अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सुनील कुमार सिंह के साथ कलेक्टेªट का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने संयुक्त कार्यालय डी0एल0आर0सी0, ई0आर0के0 व नजारत का गहनता से निरीक्षण किया।

नजारत का निरीक्षण करते हुये उन्होने नाजिर सदर से कहा कि बिलों के भुगतान के उपरान्त अवशेष धनराषि शीघ्र वापस कराये। कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका व भविष्य निधि पुस्तिका अपूर्ण पायी गयी। उन्होने शीघ्र पूर्ण करने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सभी पटलो का कार्य पूर्ण होना चाहिये। चकबन्दी विभाग व सिंचाई का निरीक्षण करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यालय के बाहर नाम कि पट्टिका लगी हो। उन्होने कार्यालय की पंजिका व पत्रावलियों का निरीक्षण करते हुये कहा कि किसानों के लम्बित भुगतान हेतु तुरन्त कार्यवाही करें। उन्होने वादों की पंजिका का अवलोकन करते हुये कहा कि पंजिका पर संम्बन्धित अधिकारी के हस्ताक्षर नही है। इसको अपडेट करें। संयुक्त  कार्यालय में अभिलेखों के रखरखाव पर विशेष बल दिया और कहा कि लम्बित जांचों को अनुस्मारक भेजकर निस्तारित करायें और वादों की फाईले उपजिलाधिकारियों के माध्यम से मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होने लोक स्वंतन्त्रता सेैनानी व स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियों के भुगतान की भी जानकारी की। शस्त्र अनुभाग में लाईसेन्स रजिस्टर का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि जिन पत्रावलियों की आवश्यकता नही है उन्हें निस्तारित कराये प्रत्येक माह लम्बित प्रकरणों को निपटायें।
उसके उपरान्त उन्होने रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया खतौनी के बस्तों की चैकिगं की नकल पंजिका का निरीक्षण करते हुये उन्होने कहा कि नकल प्रतिदिन पंजिका में दर्ज की जाये। और बाहर नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा करें आदान-प्रदान पंजिका व्यवस्थित करें अभियान चलाकर खतौनी मंगवाये अपूर्ण अभिलेखो को तहसील से मगाकर पूर्ण किया जाये। इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा मिथलेश कुमार नकल नवीस राजस्व अभिलेखाकार एवं अवनीश कुमार नायव नाजिर नजारत अनुभाग को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी। और अजगर अहमद नाजिर सदर एवं पवन कुमार शर्मा सामान्य लिपिक/जी0सी0 को कार्य के प्रति सजग न रहने पर चेतावनी दी गयी। निरीक्षण में उप जिलाधिकारी सदर विवेक मिश्रा व डिप्टी कलेक्टर प्रशान्त तिवारी व आदित्य प्रजापति सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment