विधिक साक्षरता शिविर-बाल अधिकार Legal Literacy Camp - Child Rights




गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव दीपाली सिंह ने सूचित किया है कि उ.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनउ के प्लान आफ एक्शन 2018-19 में दिये गये निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद के तत्वावधान में  गिरजेश कुमार पाण्डेय, जनपद न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कुशल निर्देशन में आज प्रेरणा परिवार बाल आश्रम संजयनगर जिला  गाजियाबाद में बालकों के लाभार्थ विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें श्रीमती दीपाली सिंह, सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री तरूण कुमार संस्थापक प्रेरणा परिवार बाल आश्रम श्रीमती शबनम खान एडवोकेट एवं 28 बालक बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया ।

श्रीमती शबनम खान एडवोकेट द्वारा बाल अधिकारों,पोक्सो एक्ट, 1098 चाईल्ड हैल्पलाईन,108- महिला हैल्पलाईन जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड, चिल्ड््रन वैल्फेयर कमेटी, आदि की विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी । इसके अतिरिक्त गुमशुदा बच्चों,बाल अपराध,बाल विवाह आदि के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की । इसके अतिरिक्त बच्चों को संविधान में दिये गये अधिकारों एवं बालिकाओं के अधिकार की भी जानकारी दी गयी ।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बताया गया कि संविधान में बालकों को जीने का अधिकार प्रदान किया गया है । उन्हें मूलभूत जरूरतें जैसे पोषण, आवास, उपर्युक्त जीवन स्तर तथा चिकित्सीय सेवाओं का लाभ उठाना शामिल है । विकास का अधिकार,इसमें बालकों को शिक्षा, खेलकूद,मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, सूचना प्राप्त करना व विचार व्यक्त करने की स्वतन्त्रता का अधिकार सम्मिलित है । पोक्सो एक्ट की भी जानकारी प्रदान की गयी । इसके अतिरिक्त भागीदारी का अधिकार, संवैधानिक अधिकार इसमें बच्चों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, उनके जीवन से संबंधित मामलों में अपनी बात रखने का अधिकार, शान्तिपूर्वक सभा करने व किसी संगठन में शामिल होने का अधिकार सम्मिलित है । हमारे संविधान निर्माता इस तथ्य के प्रति अच्छी तरह जागरूक थे कि राष्ट््र का विकास, उस राष्ट््र के बच्चों से ही संभव है तथा बच्चों को शोषण से बचाना भी आवश्यक है । छः से 14 वर्ष तक की आयु वाले सभी बालकों के लिये निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा देने का अधिकार प्राप्त है । इसके अतिरिक्त उपस्थित बालक बालिकाओं से अलग अलग परिचय सम्बन्धी जानकारी प्रदान की गयी ।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment