‘स्वच्छता ही सेवा अभियान ’ का पंचायती राज्यमंत्री ने किया शुभाररम्भ Minister of Panchayati Raj inaugurated 'Cleanliness Service Service Campaign'



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  मंत्री पंचायती राज्य भूपेन्द्र चैधरी क्षेत्रिय विधायक अजीतपाल त्यागी व मुख्य विकास अधिकारी रमेष रंजन के साथ ग्राम मोहम्मदपुर धेद्धा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में स्वच्छता  ही सेवा पर आयोजित कार्यक्रम को दीप प्रज्जलन कर गति प्रदान कर रहे थे। मंत्री जी के स्वागत में वहाॅ के ग्राम प्रधान सुमेर सिंह ने मंत्री जी का शाॅल उढाकर स्वागत  किया तथा प्राथमिक विद्यालय की बालिका श्रुति ने सरस्वती वंदना की। स्कूल के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर एक नाटिका प्रस्तुति की गई। 
इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री जी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण शासन की महत्वकांक्षी योजना है। 2014 में  प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी इस अभियान की शुरूआत की थी। ये सामाजिक विषय है और माता बहनों के सम्मान से जुडा है। इस जनपद के सभी गांव ओ0डी0एफ0 घोषित हो चुके है जिसकी निरन्तरता बनाये रखनी है। स्वच्छ भारत मिशन से जुडे सभी ग्राम वासी ग्राम प्रधान पंचायती राज्य विभाग के अधिकारी  कर्मचारी को मंत्री जी ने उनके सराहनीय कार्य के लिये प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वच्छता ही अच्छे स्वास्थ का आधार है। इस अभियान को निरन्तर चलाये रखना है और इसमें सभी का सहयोग उपेक्षित है।  इस अवसर पर क्षंेत्रीय विधायक अजीतपाल त्यागी जी ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का लक्ष्य होना चाहिये। बिना स्वच्छता के हम बिमारियों से घिरे रहेगे। बिमारियों से दूर रहने के लिये स्वच्छता अत्यन्त आवश्यक है। 
मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि गांव -गांव में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम संचालित है। सभी गांव ओ0डी0एफ0 हो चके है। प्रधानों व ग्रामीणो के सहयोग से प्राथमिक स्कूलों की दशा सुधरी है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में डस्टबिन लगे है। नाली और खड़जों का निर्माण कार्य जारी है। प्रधान अपने संसाधनों से ही स्वच्छता सम्बन्धी कार्य कर रहे है जिसमें प्रशासन भी सहयोग कर रहा है। अब आगे का लक्ष्य बचता है कचरा प्रबन्धन जिस पर कार्य किया जाना है। सूखा कुडा व गीला कुडा अलग-अलग डस्टबिन में रखने से खाद व अन्य कार्यो में उपयोग किया जा सकता है। गांवों में कुछ भूमि उपल्बध हो तो बच्चों के खेलने के लिये खेल का मैदान बनाये जाने की भी योजना है। कार्यक्रम के अन्त में  मंत्री जी ने  उस ग्राम पंचायत की महिलाओं को दो-दो डस्टबिन वितरित किये।  प्राथमिक स्कूल के परिसर में वृक्षरोपण किया और कूडा ले जाने वाली ई-रिक्शा को हरी झंडी देकर रवाना किया। कार्यक्रम में उपनिदेशक पचांयती राज जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव कार्यक्रम समन्वयक फारूख, सहायक विकास अधिकारी राजेश शर्मा स्कूल की अध्यापिकाए अन्य गावों से आये प्रधान व ग्रामवासी उपस्थित रहे।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment