जन्मदिन पर काशी पहुंचे मोदी, बच्चों से मिले, दिये सफलता के मंत्र Modi arrived in Kashi on birthday, met children, Mantras of success given



वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने 68वें जन्मदिन के मौके पर सोमवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे और स्कूल में बच्चों से मुलाकात करके उन्हें जीवन में सफलता के मंत्र दिये। वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर शाम को पहुंचे प्रधानमंत्री ने नरउर स्थित प्राइमरी स्कूल में बच्चों से मुलाकात की और उनसे विभिन्न मामलों पर बात की। इस दौरान उन्होंने बच्चों से कहा कि वे निडर बनें और सवाल पूछने में कभी ना घबराएं। सवाल पूछेंगे, तभी सीखेंगे।

मोदी ने बच्चों से विभिन्न विषयों पर बात की और उन्हें खेल की आवश्यकता के बारे में भी बताया। उन्होंने बच्चों से कहा कि खेल भी बहुत जरूरी है। जिंदगी में विभिन्न क्षमताओं को आत्मसात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे हमेशा काम आती हैं। अपने बीच प्रधानमंत्री को पाकर खुश नजर आ रहे बच्चों ने कहा कि मोदी ‘काका‘ ने उनसे कहा है कि ‘खेलोगे तो खिलोगे‘। प्रधानमंत्री ने उन्हें मेहनत करके आगे बढ़ने की नसीहत दी और कहा कि जिंदगी में आने वाली परेशानियों से कभी ना घबराएं।

इसके पूर्व, वाराणसी पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। इसेके अलावा आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं ने भी केन्द्र द्वारा हाल में घोषित कई लाभकारी योजनाओं का धन्यवाद देते हुए मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने बाद में डीजल रेल कारखाना परिसर में काशी विद्यापीठ के विद्यार्थियों से भी मुलाकात की। इस बीच, मोदी के 68वें जन्मदिन की पूरी काशी में धूम रही। 

प्रदेश के सूचना राज्यमंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर नगर में 68 स्थानों पर 68-68 किलोग्राम का केक काटकर खुशी मनायी गयी। इसके अलावा प्रधानमंत्री की लम्बी आयु के लिए 68 मंदिरों में विशेष प्रार्थना की गयी। पाणिनी कन्या विद्यालय में मोदी की सलामती के लिये ‘यज्ञ‘ किया गया। साथ ही 90 स्थानों पर करीब एक हजार दीये भी जलाये गये। इसके अलावा 72 स्थानों पर चिकित्सा शिविर लगाये गये।

उन्होंने बताया कि इस मौके पर इस आध्यात्मिक नगरी में सफाई अभियान चलाया गया। मोदी कल काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एम्फीथियेटर में 557 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इनमें पुरानी काशी के लिये एकीकृत ऊर्जा विकास योजना तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की परियोजना प्रमुख हैं। प्रधानमंत्री बाद में एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment