सीट बंटवारे को लेकर नीतीश-शाह में बनी बात, नाराज कुशवाहा छोड़ सकते हैं NDA ! Nitish-Shah talks about seat sharing, NDA can leave angry Kushwaha!



नई दिल्ली, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  बुधवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने दिल्ली में मुलाकात की। सूत्रों की मानें तो इस मुलाकात में सीट बंटवारे को लेकर दोनों के बीच फाइनल डील हो गई है और इसकी घोषणा कुछ दिन में हो जाने की भी संभावना जताई जा रही है। कुछ दिन पहले ही जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भी इस बात के संकेत मिल गए थे। हालांकि कुछ सूत्र यह भी दावा कर रहे हैं कि बिहार NDA में अभी भी सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है। यह बात भी कही जा रही है कि शुक्रवार को अमित शाह बिहार NDA के सभी दलों से बातचीत कर सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार अभी भी 17 सीटों की मांग कर रहे हैं।  

बात जो भी हो, यह तय है कि बिहार में नीतीश और भाजपा मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सही वक्त पर सीट बंटवारे पर फंसे पेंच भी सुलझा लिये जाएंगे। पर इस सब के बीच यह भी खबर निकलकर आ रही है कि सीट बंटवारे को लेकर जो बातचीत चल रही है उसमें भाजपा, जदयू और राम विलास पासवान की पार्टी तो है पर उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी से कोई संपर्क नहीं किया जा रहा है। इसी वजह से कुछ रानीतिक विश्लेषक यह मानकर चल रहे हैं कि उपेंद्र कुशवाहा कुछ दिन के भीतर ही बड़ा फैसला ले करते हैं। उपेंद्र कुशवाहा समय-समय पर RJD के नेतृत्व वाली बिहार महागठबंधन से अपनी नजदीकियां भी दिखा चुके हैं। 

बहराल, वापस नीतीश और भाजपा पर लौटते हैं। अभी के सीट बंटवारे में भाजपा ने जदयू को 12 सीटों का ऑफर दिया है। अगर नीतीश नहीं माने तो उन्हें 14 सीट बिहार में और एक-एक सीट झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी भाजपा लड़ने को दे सकती है। फिलहाल ताजा स्थिति यह है कि नीतीश दिल्ली से पटना लौट चुके हैं और चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए है जिसमें हाल ही में पार्टी में शामिल हुए प्रशांत किशोर सहयोग कर रहे हैं। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment