रॉकस्टार अभिनेता के तौर पर पहचान बनायी रणबीर कपूर ने Ranbir Kapoor identified as Rockstar actor



                                   ..जन्मदिन 28 सितंबर के अवसर पर..

मुंबई.  (वार्ता) बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता रणबीर कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में रॉकस्टार के तौर पर अपनी अलग पहचान बनायी है।

मुंबई में 28 सितंबर 1982 को जन्मे रणबीर कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। रणबीर के पिता ऋषि कपूर और मां नीतू सिंह बॉलीवुड के मशहूर कलाकार है। रणबीर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म सांवरिया से की। इसी फिल्म से अनिल कपूर की पुत्री सोनम कपूर ने भी शुरुआत की थी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी सांवरिया यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी लेकिन रणबीर का अभिनय दर्शकों को बेहद पसंद आया। इस फिल्म के लिये रणबीर को नवोदित अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म वेक अप सिड रणबीर के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी।

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म वेक अप सिड में रणबीर कपूर ने संजीदा अभिनय किया था। इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2010 में रणबीर को प्रकाश झा की फिल्म राजनीति में काम करने का अवसर मिला। राजनीति पर आधारित इस फिल्म में भी उन्होंने संजीदा अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म रॉकस्टार ने रणबीर कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में सही पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका दिलाई। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने एक बार फिर से संजीदा अभिनय किया। इस फिल्म के लिये उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसी फिल्म के लिये उन्हें फिल्म फेयर का क्रिटिक्स पुरस्कार भी दिया गया।

         वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म बरफी ने रणबीर को न सिर्फ भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी ख्याति दिलाई। अनुराग बासु के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इस फिल्म के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म ये जवानी है दीवानी रणबीर के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर कपूर की छवि एक रॉकस्टार की थी। युवाओं को ध्यान में रखकर बनायी गयी इस फिल्म में रणबीर और दीपिका पादुकोण की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 190 करोड़ का शानदार व्यापार किया।

वर्ष 2013 मे रणबीर की फिल्म बेशर्म प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उन्होंने अपने माता-पिता नीतू सिंह और ऋषि कपूर के साथ काम किया। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 2015 में रणबीर कपूर की रॉय ,बांबे वेलवेट और तमाशा जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी है लेकिन ये फिल्में भी टिकट खिड़की पर कोई कमाल नहीं दिखा सकीं।

वर्ष 2016 में रणबीर कपूर की फिल्म ये दिल है मुश्किल प्रदर्शित हुई जो हिट साबित हुयी। इसी वर्ष रणबीर की जग्गा जासूस प्रदर्शित हुयी लेकिन फिल्म फ्लाॅप हो गयी। रणबीर की इस वर्ष फिल्म संजू प्रदर्शित हुयी है। संजू में उन्होंने संजय दत्त के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ से अधिक की कमाई की है। रणबीर इन दिनों अयान मुखर्जी की फिल्म ब्रह्मास्त्र में काम कर रहे हैं।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment