छठ पूजा पर्व की तैयारियों के लिए विदेश राजय मंत्री ने बैठक ली Foreign Minister took the meeting for preparations for the Chhath Puja festival



गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  कलेक्टेªट सभागार में  विदेश राज्य मंत्री जरलन वी0के0 सिंह छठ पर्व पूजा की तैयारी हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। 

उन्होने मुख्य अभियन्ता सिंचाई विभाग से कहा कि दीपावली से पूर्व ही हिन्डन नदी में जल आपूर्ति कर दी जाये। मुख्य अभियन्ता विधुत विभाग से कहा कि छठ पर्व  व दीपावली पर्व पर विधुत आपूर्ति सूचारू रहनी चाहिए यदि कोई तकनीकि समस्या आती है तो उसका तुरन्त निदान करें। नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था मोबाईल टाॅयलेट प्रकाश व्यवस्था पानी के टेंकर व छतिग्रस्त तालाबों की मरम्मत आरम्भ कर दी जाये। हिन्डन नदी पर महिलाओं के लिए स्नानों उपरान्त चैन्जिगं रूम की उपयुक्त व्यवस्था हो। स्वास्थ्य विभाग एम्बूलेन्स एवं जरूरी दवाईयां व चिकित्सा स्टाफ के साथ हिन्डन नदी के किनारें उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि इस पर्व पर नागरिक सुरक्षा द्वारा महत्वपूर्ण कार्य किये जाते है व कैम्प लगाये जाते है। चीफ वार्डन सिविल डिफैन्स ने मंत्री जी को बताया कि हिन्डन नदी पर नागरिक सुरक्षा का कन्ट्रोल रूम और 100 बोलेन्टियर लगाये जायेगे।  विदेश राज्य मंत्री जी ने कहा कि छठ पूजा पर्व से पूर्व मैं, सम्बन्धित विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ छठ पर्व  स्थलों का निरीक्षण करूगा। 
 
मंत्री जी ने कहा कि भीड के दृष्टिगत ज्यादा स्थान की व्यवस्था की जाये। महिलाओं की सुरक्षा पूजा स्थलों पर प्रकाश की व्यवस्था व यातायात नियंतत्रण व अग्नि सुरक्षा का बन्दोवस्थ व पर्याप्त मात्रा में गोताखोर उपलब्ध रहने चाहिये। इस पर्व पर सभी संस्थाओं के बोलेन्टियर्स तैनात रहे। इस पर्व को मनाने हेतु एन0जी0टी0 से अनुमति लेनी आवश्यक होगी तो वो प्रतिक्रिया भी पूर्ण की जायेगी। बैठक के अन्त में उन्होने कहा मुझे आशा है कि गत वर्षो की भाॅति इस वर्ष भी छठ पूजा पर्व उत्साह पूर्वक व सुरक्षा के दायरे में मनाया जायेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि मंत्री जी द्वारा जिस विभाग को जो  निर्देश दिये गये है उनका शतप्रतिशत अनुपालन किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बन्धित विभाग पहले से ही कार्य पूर्ण कर लें सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों द्वारा पर्व की तैयारी  की मोनिटिरिगं की जायेगी। 
बैठक में नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment