‘स्वच्छता ही सेवा है’ का संकल्प लिया डी.ए.वी. साहिबाबाद स्कूल . 'Swachhta is the only service' Sahibabad D.V school



साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  डी.ए.वी पाब्लिक स्कूल, राजेंद्र नगर साहिबाबाद में  महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर ‘स्वच्छता ही सेवा है’ सूत्र को साकार करते हुए राष्ट्रपिता को स्मृति-प्रसूनों की पुष्पांजलि समर्पित की गई। 

1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत विद्यार्थियों और शिक्षकों ने अनेक कार्यक्रमों को आकार देते हुए विद्यालय के कक्षा-कक्ष खेलकूद के मैदान, उपवन, जलपान गृह और शौचालय की स्वच्छता में अपना सहयोग दिया तथा अनेक प्रकार की गतिविधियों द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग को निजी स्वच्छता और जागरूकता हेतु प्रेरित किया।  तदुपरांत स्वच्छता ही सेवा है संकल्प के अंतर्गत विद्यालय के आस-पास की सड़कों एवं पार्कों को स्वच्छ करने के साथ-साथ नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति द्वारा समाज में जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया। विद्यार्थियों ने पौधारोपण द्वारा पर्यावरण को हरा-भरा और स्वच्छ रखने हेतु हरित-क्रांति का आह्वान किया गया तथा बदलते भारत की तस्वीर और अपने स्वप्नों के भारत विषय पर अपने उद्गार अभिव्यक्त किए। 
      
इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य वी.के.चोपड़ा जी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने समाज को, राष्ट्र को सत्य, प्रेम और अहिंसा के मार्ग का अनुकरण करने की प्रेरणा देते हुए मानवता का संदेश दिया था उनका सपना था कि भारत और भारतवासी तन-मन से निर्मल  और पवित्र हों आज इन्हीं मूल्यों के संरक्षण और निर्वहन की आवश्यकता है जिसमें युवा शक्ति की सशक्त भूमिका है। इस दृष्टि से विद्यालयों द्वारा किए गए प्रयासों से समाज में परिवर्तन की संभावनाएँ विकसित होती हैं और देश उन्नति के पथ पर अग्रसर होता है। आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर हमारी ओर से किया गया यह प्रयास उनके महामना स्वरूप की वंदना तथा उनके प्रति आभार-अभिव्यक्ति है। 


        

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment