तीसरा विश्वयुद्ध जब भी होगा पानी और हवा को लेकर होगाः आर के सिन्हा Third World War will have to do with water and air whenever: RK Sinha



प्रकृति सत्याग्रह मिशन 2024 के तहत डीपी पांडेय ने किया विचार गोष्टी का आयोजन

साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  राज्यसभा सांसद व एस आई एस ग्रुप के चेयरमैन आर के सिन्हा ने कहा कि तीसरे विश्वयुद्ध की खतरा हमारे सर पर मंडरा रहा है। यह जब भी होगा पानी और हवा को लेकर होगा। एक जागरूक नागरिक के नाते हर भारतीय का कर्तव्य बनता है कि वह प्रकृति को बचाने के लिए आगे आएं। श्री सिन्हा आज प्रकृतिरूपा भाई डीपी पांडेय द्वारा प्रकृति सत्याग्रह मिशन 2024 के तहत आयोजित ‘ प्रकृति यज्ञ एवं प्रकृति और हम ’ विषय पर आयोजित विचार गोष्टी में मुख्य अतिथि के रूप में गोष्टी को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि आज मानव अपने लालच व स्वार्थ में प्रकृति के साथ छेड़छाड़ कर रहा है, जिसका नतीजा है कि प्रकृति हमें बार - बार भूकंप, बाढ़, सुखा और मौसम में परिवर्तन के तहत चेतावनी दे रही है। हमें शीघ्र ही सचेत होना पड़ेगा और एक जूट होकर प्रकृति की रक्षा के लिए पहल करना होगा। हम सभी का यह दायित्व है कि मानव जीवन के लिए सबसे आवश्यक हवा और पानी को बचाने तथा साफ - सुथरा रखने के लिए आगे आएं। इसके लिए सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ - पौधों को लगाने तथा उनका संरक्षण करने की आज आवश्यकता है। उन्होंने डी पी पांडेय द्वारा प्रकृति के संरक्षण के लिए किये जा रहे कार्यो की सराहना की। 

इस अवसर पर मेवाड़ कालेज के प्रोफेसर डा0 इन्द्रजीत पांडेय ने बहुत ही विस्तार से प्रकृति यज्ञ और वेद के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही सत्यप्रकाश शर्मा, हरिओम शर्मा, के के शर्मा, कैलाश नागर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा और मेयर आशा शर्मा तबीयत खराब होने के कारण कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकी। दोनों के प्रतिनिधियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को शुभारंभ स्थानीय पार्षद श्रीमती मंजू त्यागी, कैलाश नागर, मेयर प्रतिनिधि विपिन त्यागी के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके बाद मार्डन कला फाउंडेशन, वसुंधरा के बच्चों द्वारा गण्ेाश वंदना की प्रस्तुति की गई। इस मौके पर शांति निकेतन पब्लिक स्कूल, मोहन नगर तथा विवेकानन्द सेवाभारती विद्यालय, दीनदयालपुरी, गाजियाबाद के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, कविता व भाषणों से लोगों का मन मोह लिए। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में पंकज नागर, इंदर चैधरी, दीपक भट्ट, उदय कुमार, निधि विश्वकर्मा, राधिका मिश्र, ललीता मिश्र, आर सी शर्मा, गीता मिश्रा, संजय त्रिपाठी, मनीष पांडेय, प्रदीप शर्मा, संतोष कुमार, एस प्रसाद, बी एन तिवारी आदि लोगों ने अपना पूर्ण सहयोग दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतवर्षीय बा्रह्मण महासभा ट्रांस हिंडन के अध्यक्ष के पी मिश्रा  तथा संचालन चंदन दूबे ने किया। इस मौके पर आयोजक डी पी पांडेय ने प्रकृति के तरफ बढ़ों का अह्वाहन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सबका आभार व्यक्त किया।   



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment