एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त नया भारत बनाएंगे: मोदी Will create new India free of single-use plastic: Modi



नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में पर्यावरण के प्रति व्यवहार, सोच और आचरण में बदलाव आने को बड़ी सफलता बताते हुये आज कहा कि इसी की बदौलत महात्मा गाँधी की प्रेरणा से नया भारत बनायेंगे जो एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त होगा और कार्बन उत्सर्जन में एक चौथाई की कमी आएगी।

श्री मोदी ने यहाँ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस के हाथों वैश्विक निकाय के सर्वाेच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैम्पियन्स ऑफ दि अर्थ’ अवॉर्ड प्राप्त करने के अवसर पर यह बात कही। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रमुख एरिक साल्हेम, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा मौजूद थे। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्रिपरिषद् के 30 से अधिक मंत्री उपस्थित थे। 
श्री मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रां के साथ संयुक्त रूप से वर्ष 2018 के लिए स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में नीतिगत नेतृत्व के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। दोनों नेताओं की अगुवाई में भारत और फ्रांस ने तीन साल पहले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना की पहल की थी जो आज सौर ऊर्जा क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा गठबंधन बन गया है।

राष्ट्रीय राजधानी स्थिति प्रवासी भारतीय केन्द्र में आयोजित इस कार्यक्रम में पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने देश में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम पर काम शुरू कर दिया है। वायु प्रदूषण एवं कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए वाहनाें में बीएस-4 की बजाय सीधे बीएस-6 मानक लागू करने का फैसला किया गया है। अगले दो साल में उत्सर्जन की तीव्रता को 20 से 25 प्रतिशत कम करने का लक्ष्य है और 2030 तक उत्सर्जन में 30 से 35 प्रतिशत की कमी आयेगी। 

श्री मोदी ने कहा कि इन सारे प्रयासों के बीच अगर सबसे बड़ी सफलता हमें मिली है तो वो है लोगों के व्यवहार और सोच में बदलाव लाने में। पर्यावरण के प्रति लगाव हमारी आस्था के साथ-साथ अब आचरण में भी और मजबूत हो रहा है। हम इसी के भरोसे 2022 तक देश को एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक से मुक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी की प्रेरणा से नया भारत इन्हीं संकल्पों को पूरा करके बनायेंगे जो विश्व में एक अनूठा मॉडल होगा। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment