मोदी वाराणसी में करेंगे सीवर परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित



नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को वाराणसी में तीन सीवर शोधन परियोजनाओं और गंगा नदी पर बने मल्टी मॉडल टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
श्री मोदी तीन सीवर शोधन परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ रामनगर के लिये 72.91 करोड़ रुपये की एक अन्य सीवर प्रबंधन परियोजना की आधा‍रशिला भी रखेंगे। 
राष्‍ट्र को समर्पित की जाने वाली परियोजनाओं में पहली परियोजना 235.53 करोड़ रुपये की लागत से बना दीनापुर का 140 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट (एसटीपी) है। इस परियोजना में 10 साल तक का संचालन और रखरखाव समझौता भी शामिल है। दूसरी परियोजना में 34.01 करोड़ रुपये की लागत से बना चौकाघाट (140 एमएलडी), फुलवरिया (7.6 एमएलडी) और स‍रइया (3.7 एमएलडी) का तीन सीवेज पम्पिंग स्‍टेशन शामिल है। तीसरी परियोजना में 155.87 करोड़ रुपये की लागत से वरुणा और अस्‍सी के पास बना 28 किलोमीटर लंबा ट्रंक सीवर और इन्‍टरसेप्‍टर सीवर शामिल है।
इन परियोजनाओं के शुरू होने पर वाराणसी की सीवेज शोधन क्षमता मौजूदा 102 एमएलडी से बढ़कर 242 एमएलडी हो जाएगी। इन परियोजनाओं से गंगा में छोड़े जाने से पहले 140 एमएलडी सीवेज का शोधन होगा, जिससे गंगा नदी में प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी।
श्री मोदी सरकार की जल मार्ग विकास परियोजना के तहत गंगा नदी पर बने मल्टी मॉडल टर्मिनल काे भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। गंगा नदी पर दो और मल्टी मॉडल टर्मिनल और दो इंटर मॉडल टर्मिनल बनाये जाने हैं।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment