छोटे उद्योगों को दिया मोदी ने दिवाली का तोहफा Diwali gift given to small industries



नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी ने छोटे उद्याेगों को दिवाली का ताेहफा देते हुए शुक्रवार को उन्हें तुरंत और सस्ता ऋण, निरीक्षकों से मुक्ति, सरकारी कंपनियों में 25 प्रतिशत अनिवार्य खरीद तथा निर्यात कारोबारियों को ब्याज में पांच प्रतिशत छूट देने के फैसलों का ऐलान किया और कहा कि सरकार नये भारत का निर्माण करने में उनके साथ हरसंभव सहयोग करने को तैयार है।

श्री मोदी ने यहां ‘सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग -सहयोग एवं संपर्क’ कार्यक्रम को संबोधित करते कहा कि सरकार ने छोटे उद्याेगों को प्रोत्साहन देने के लिये 12 महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं जिनसे नये भारत के निर्माण में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पंजीकृत छोटे उद्यमियों को एक करोड़ रुपये तक ऋण अब मात्र 59 मिनट में स्वीकृत होंगे आैर उस पर ब्याज में दो फीसदी की छूट दी जायेगी। इसके लिये उद्यमियों को आॅनलाइ्रन आवेदन करते हुए जीएसटी रिटर्न,आयकर रिटर्न और बैंक खाते का ब्याैरा उपलब्ध कराना होगा। इस आवेदन को महज 59 मिनट में सैद्धांतिक अनुमति मिलेगा। 
श्री मोदी ने छोटे उद्यमियों को बैंकों तक पहुंचे बगैर एक करोड़ रुपये के ऋण मात्र 59 मिनट में प्रदान करने वाले पोर्टल का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह, वित्त राज्य मंत्री पोन राधाकृष्णन और शिव प्रकाश शुक्ला तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति थे। 

पिछले साढ़े चार के दौरान सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये 12 फैसले देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के लिए दीपावली का उपहार तो हैं हीं, देश में छोटे उद्योगों के एक नए युग, एक नए अध्याय की भी शुरुआत करेंगे। इस अवसर पर पूरे देश में एक सौ जगह पर अायाेजन भी किये गये थे। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment