खगोलीकरण और बहुपक्षवाद के प्रति भारत प्रतिबद्ध है: मोदी India is committed to astronomy and multilateralism: Modi



ब्यूनस आयर्स, ( शांतिदूत न्यूज नेटवर्क )  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समूह20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक में खगोलीकरण और सुधरे हुए बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता शुक्रवार को एक बार फिर जताई।

मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बृहस्पतिवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे। यहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व नेताओं के साथ आगामी दशक की नई और उभरती चुनौतियों का सामना करने के रास्तों पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘आज की अनेक व्यस्तताओं में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने खगोलीकरण और सुधरे हुए बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता फिर से जताई।’’ 

मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होते वक्त बृहस्पतिवार को अपने बयान में कहा था कि अपने वजूद के इन 10 साल के दौरान इस समूह ने स्थिर और टिकाऊ खगोलीय विकास को बढ़ावा देने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा था, ‘‘यह उद्देश्य भारत जैसे विकासशील देशों और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के लिए खास तौर पर अहम है जो आज विश्व में सबसे तेज रफ्तार से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था है।’’ 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment