राहागीरी एक सत्याग्रह -एक स्वच्छ पहल कार्यक्रम का सफल आयोजन Rahgeeri A Satyagraha - Successful Program of a Clean Initiative



जिला प्रषासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 

गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  आर0डी0सी0 गौड़ माॅल के समीप राहागीरी एक सत्याग्रह कार्यक्रम-एक स्वच्छ पहल जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अथक प्रयासों से जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में सुल आयोजन किया गया।  कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 08.00 बजे से 08.30 तक पंजीकरण कार्यक्रम से हुआ उसके उपरान्त 8.30 से 9.30 तक पलाॅगिंग कार्यक्रम किया। 9.00 बजे से 10.00 बजे तक काॅलाज मेकिगं प्रतियोगिता तथा नुक्कड नाटक के माध्यम से आम जन को जागरूक किया गया। उसके उपरान्त प्रशिक्षित योग शिक्षक के निर्देशन में स्कूल के बच्चों ने योग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 
जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी  द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। मतदाता जागरूकता के लिए (स्वीप) से खेलों का आयोजन कर आम जन को मतदान के प्रति जागरूक किया। इस कार्यक्रम में आई0टी0एस0 के बच्चों द्वारा राॅक बैन्ड की प्रस्तुति की गयी। इस अवसर पर भारत सरकार से आये स्वच्छ भारत मिशन शहरी के निर्देशक वी0के0 जिन्दल ने स्वच्छता व प्रदूषण के प्रति अपने विचार व्यक्त किये। उन्होने कहा कि जनपद गाजियाबाद गत वर्ष यू0पी0 फास्टटैस्ट मूवर नं0 1 आया था इस वार भी टाॅप 10 में हम पीछे नही रहेगे। उन्होनंे बताया कि नगर को स्वच्छ करने में आम नागिरिकों की महत्वपूर्ण भागीदारी है। जनपद गाजियाबाद के बच्चे शहर में सबसे बडा परिर्वतन ला सकते है। उन्होने कहा कि आम नागरिक यदि घर में ही कूडे को कम्पोस्ट कर लें तो नगर निगम की जरूरत नही पडेगी। 

इस कार्यक्रम की मुख्य प्रणेता जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने इस अवसर पर बोलते हुये कहा कि राहागीरी एक सत्याग्रह कार्यक्रम हमारा पहला कदम है। हम सभी गाजियाबाद से जुडे है यहाॅ का वातावरण साफ सुन्दर और स्वच्छ रहेगा यहाॅ रहने में अच्छा लगेगा। ये कार्यक्रम एक बहुत ही अच्छा प्रयास है स्कूल के बच्चों की कार्यक्रमों की प्रस्तुति बहुत सुन्दर रही। घरों में दुकानों में कूडे को अलग-अलग रखने का सभी को संकल्प लेना है और यह भी संकल्प लेना है कि हम अपने आगामी निर्वाचन में मताधिकार को प्रयोग करेगे। आज यहाॅ पर व्यापार मण्डल, प्रशासन, नगर निगम तथा स्कूल सभी एकत्रित है। गत वर्षो की भाॅति इस वर्ष भी स्वच्छता सवेंक्षण में गाजियाबाद को टाॅप 10 में लाना है। इस राहागीरी को सभी आगे बढायेगें तभाी ये शहर स्वच्छ हरा-भरा और सुन्दर बनेगा। 

इस कार्यक्रम में बोलते हुये जनपद गाजियाबाद की प्रथम नागरिक महापौर आशा शर्मा ने भी कहा कि जिस कार्यक्रम में शहर के गणमान्य लोग स्कूल के बच्चे नगर निगम और जिला प्रशासन होगा तो वो कार्यक्रम स्वयं सफल बन जायेगा। गाजियाबाद को प्रदूषण मुक्त बनाना है इसके लिये हम सबको मिलकर योजना बनानी होगी। हमारी टीम अलग-अलग स्कूल कालेजों में जाकर स्वच्छता व प्रदूषण के प्रति बच्चों को जागरूक करेगी। जल्द ही हमारा सपना साकार होगा और हम टाॅप 10 में आयेगे। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी व माहपौर द्वारा वहाॅ पर उपस्थित हर व्यक्ति को स्वच्छता शपथ दिलायी कि हम स्वच्छता के प्रति सजग रहेगें, हम न ही गन्दगी करेंगे और न ही किसी को करने देगें। और स्वच्छता के प्रति सभी नगारिकों को प्रेरित करेगें, सभी नगर वासी अपने-अपने घरों में होम कम्पोस्टिंग करेगें। सुवह सवेरे प्रतिदिन अपने आस-पास के पार्को में और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अपने सहयोगियों के साथ प्लाॅगिंग एक्टिविटी करेगें। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने दीपावली पर्व पर छुडाये जाने वाले पटाखों से उत्पन्न ध्वनि प्रदूषण व वायु प्रदूषण उत्पन्न होने पर होने वाली जनहानि के बारे में भी जन सामान्य को बताया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के द्वारा किया गया, और पौधारोपण का भी संदेश दिया। कार्यक्रम स्थल पर सेलफी पोइन्ट बनाया गया था जिसका सभी बच्चों सेलफी लेकर आनन्द लिया। कार्यक्रम में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। 
      
कार्यक्रम की समाप्ति पर डी0पी0एस0 स्कूल के बच्चों द्वारा कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर जिलाधिकारी व महापौर द्वारा प्रमाण-पत्र दिया गया। और सेन्टमैरी स्कूल के बच्चों ने भी प्रथम स्थान प्राप्त किया। चिल्ड्रन एकेडमी व पुलिस माॅर्डन स्कूल को नुक्कड नाटक में द्वितीय स्थान लाने पर प्रमाण-पत्र दिया गया। कोलाज मेकिगं प्रतियोगिता में डी0पी0एस0जी0 स्कूल के बच्चों को प्रमाण-पत्र दिये गये। राधाकृष्ण पब्लिक स्कूल व रियान इन्टरनेशनल स्कूल के बच्चों को द्वितीय पोजीशन लाने पर प्रमाण-पत्र दिये गये। सुशीला इन्टर कालेज के बच्चों द्वारा द्वितीय पोजीशन लाने पर प्रमाण-पत्र दिये गये। तृतीय पोजीशन डी0पी0एस0जी0 मेरठ रोड स्कूल के बच्चों द्वारा प्राप्त की गयी और उन्हें प्रमाण-पत्र दिया गया। इस कार्यक्रम का संचालन नगर आयुक्त सी0पी0 सिंह के कुशल निर्देशन में किया गया और इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के दो हजार बच्चों जिला प्रशासनिक अधिकारियों, व्यापार मण्डल, आर0डब्लू0ए0 के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।  




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment