छठ पर्व के विरोध करने बालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज Report against hair to protest against Chhath festival



साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  शालीमार गार्डन मेन स्थित विजय पार्क में निगम की ओर से बनाए जा रहे छठ घाट का विरोध करने वालों के खिलाफ थाना साहिबाबाद पुलिस में नगर निगम की ओर से मामला दर्ज कराया है। इस मामले में एक को नामजद करते हुए रिपोर्ट लिखाई है अन्य में अज्ञात हैं। फिलहाल विरोध के कारण शांति बनाये रखने के लिये प्रशासन ने यथास्थित बनाये रखने के आदेश दे दिये है। अब यहां छठ पूजा नहीं होगी। 
         
ज्ञातव्य है कि विजय पार्क शालीमारगार्डन मेन में निगम की ओर से छठ घाट का निर्माण किया जारहा था, इसलिये वहां बुधवार को नगर निगम गाजियाबाद द्वारा जेसीवी से गहरा गड्ढा खोदा गया था लेकिन रात में अज्ञात लोगों ने वहां जेसीबी की मदद से मिट्टी डालकर गड्ढा बंद कर दिया। गुरुवार को स्थानीय पार्षद सरदार सिंह भाटी ने निगम के अधिकारियों से इसकी शिकायत की तथा छठ घाट पाटने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े दस बजे नगर निगम की टीम जेसीबी के साथ पार्क में छठ घाट का निर्माण करने पहुंची तथा घाट की खुदाई शुरू की। तभी कुछ शरारती तत्वों ने शहीद नगर स्थित एक धार्मिक स्थल से पार्क में गलत तरीके से धार्मिक स्थल बनाने जाने का एनाउंसमेंट कर वहां बिरोधस्वरूप पहुंचने का एैलान कर दिया। देखते - देखते पार्क और उसके आस पास एक समुदाय विशेष के सैकड़ों महिलाएं और पुरूष एकत्र हो गए। उन्होंने पार्क में घाट बनाने का विरोध करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। छठ घाट का विरोध करते हुए शहीद नगर की महिलाएं जेसीबी के सामने खड़े हो गई तथा महिलाओं ने मिट्टी डालकर घाट पाटना शुरू कर दिया। सूचना पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गई और वहां ष्शाति करायी गयी।
            
कई दौर की बैठकें चलीं और सिटी मजिष्ट्रेट को मौके पर आना पड़ा। मजिट्रेट ने विरोध करने वाले पक्ष से पूछा तब नेत्रृत्व कर रहे ताहिर नाम के व्यक्ति ने अनेक दलीलें दीं लेकिन वे इस बात का जबाव नहीं दे सका कि उन्होंने अपनी बात नगर निगम या जिला प्रशासन से न कर सीधे टकराव का रास्ता क्यों चुना। उसने सबके सामनेे माना कि उसके पक्ष ने गलती की है और वह पार्क में छट घाट के न बनने देने के लिये अड़ा रहा। इस बीच सिटी मजिस्ट्रेट यशवर्धन श्रीवास्तव ने दोनों पक्षों को साहिबाबाद थाने पर बुलाया लेकिन वहां समझौता होते न देख दोनों पक्षों से यथास्थिति बनाने के आदेश दे दिये।
           
प्रशासन ने माना कि ताहिर और उसके साथियों ने शंाति भंग करने के अलावा दो समुदायों के बीच टकराव के हालात पैदा किये हैं। मजिष्ट्रेट ने थाना साहिबाबाद पुलिस को मामले की जांच कर कड़ी कार्रवाई के आदेश दे दिये। इसी बीच नगर निगम की ओर से आरिफ सहित उसके अज्ञात साथियों के खिलाफ सरकारी काम में बाघा डालने तथा अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करायी है।
       
उधर सीओ साहिबाबाद डा. राकेश मिश्र ने बताया कि निगम की ओर से सरकारी काम में बाधा डालने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गयी है जिसमें ताहिर को नामजद कराया है आरोपी उसके अज्ञात साथी हैं। अभी कोई गिरफ्रतारी नहीं हुई है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment