भारत ने कंगारुओं पर नकेल कसी, मेलबोर्न में 37 साल बाद मिली जीत की सुगंध India cares at the Kangaroos, 37 in Melbourne Years after the fragrance of victory



मेलबोर्न,  (वार्ता) भारत ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया पर तीसरे क्रिकेट टेस्ट में चौथे दिन शनिवार को नकेल कस दी और अब वह इस मैदान पर 37 साल बाद जीत हासिल करने और चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाने से दो विकेट दूर रह गया है।

भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य रखा। भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के खेल की समाप्ति तक अपने आठ विकेट 258 रन पर खो दिए। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए अभी 141 रन की जरूरत है जबकि भारत को मेलबोर्न में 37 साल बाद ऐतिहासिक जीत के लिए मात्र दो विकेट की जरूरत है।

मेलबोर्न मैदान में भारत ने आखिरी बार जीत 1981 में हासिल की थी। इससे पहले मेलबोर्न में भारत ने दिसंबर 1977 में 222 रन से जीत हासिल की थी। भारत यदि जीत हासिल करता है तो उसकी इस मैदान पर यह तीसरी जीत होगी।

भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगातार अंकुश लगाए रखा और विकेट झटके। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 82 रन पर तीन विकेट, पहली पारी में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने 53 रन पर दो विकेट, मोहम्मद शमी ने 71 रन पर दो विकेट और इशांत शर्मा ने 37 रन पर एक विकेट लिया। 

दिन का निर्धारित समय पूरा हो जाने तक ऑस्ट्रेलिया के आठ विकेट गिरे थे और भारत ने आज ही मैच समाप्त करने की उम्मीद में आधे घंटे का समय और लिया जिसमें आठ ओवर फेंके जाने थे। लेकिन तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने गजब का जज्बा दिखाते हुए 103 गेंदों में नाबाद 61 रन बनाकर भारत की जीत के इन्तजार को बढ़ा दिया।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment