मोदी वाराणसी-गाजीपुर में पूर्वांचल को देंगे 499 करोड़ की ‘सौगात’ Modi will give 499 crore of 'sauga' to Purvanchal in Varanasi-Ghazipur



वाराणसी,  (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गाजीपुर में करीब 499 करोड़ रुपये विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के एक दिवसीय दौरे के मद्देनजर सुरक्षा समेत तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनके वाराणसी के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ समेत कई भारतीय जनता पार्टी के कई नेता उनकी आगवानी करेंगे। सर्वश्री नाईक एवं योगी के अलावा केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा प्रधानमंत्री के गाजीपुर और वाराणसी के तमामा कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 16वें दौर पर ‘नव वर्ष उपहार’ स्वरुप करीब 279 करोड़ रुपये की आधारभूत विकास परियोजाओं की सौगत देंगे, जबकि श्री सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के आईटीआई मैदान में एक जन सभा में 220 करोड़ रुपये की अनुमानति लागत वाली राजकीय मेडिकल कॉलज का शिलान्यास करेंगे तथा महाराजा सुहेल देव पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन करेंगे।

प्रधानमंत्री के पूर्वांचाल के इस दौरे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं में उत्साह का महौल है और वे उनके कायर्क्रमों को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। 

वाराणसी के जिला अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि श्री मोदी द्वारा 27875.85 लाख रुपये की लागत से 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास प्रस्तावित है। लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं में 9300 लाख रुपये की लागत से वाराणसी में स्थापित केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र एवं नगर निगम के अंर्तगत 1197 रुपये की लागत से हेरिटेज स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने समेत 18002.31 लाख रुपये की 15 विकास परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अंर्तगत शहरी इलाके के सीवर लाइनों के जीर्णोंधार की 2109 लाख रुपये की परियोजना समेत 9873.52 लाख अनुमानित लागत की 14 विकास परियोजनाएं शिलान्यास के लिए प्रस्तावित हैं।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment