डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, साहिबाबाद में खेलकूद-महाकुंभ का समापन D.A.V. Completion of Sports-Mahakumbh at Public School, Sahibabad



साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, साहिबाबाद में तीन दिवसीय डीएवी राष्ट्रीय खेलकूल प्रतियोगिता (बालिका वर्ग) -2018 का समापन किया गया। 

समारोह के मुख्य अतिथि डा. ए.के.शर्मा  पूर्व निदेशक एन.सी.आर.टी. उप प्रधान, डीएवी काॅलेज प्रबन्धकर्ता समिति, नई दिल्ली ने विजेताओं एवं उपविजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर डीएवी काॅलेज प्रबन्धकर्ता समिति, नई दिल्ली के अनेक पदाधिकारी गण उपस्थित थे। इस ओजस्वी अवसर पर विद्यालय के लगभग 500 से अधिक विद्यार्थियों ने गीत-संगीत एवं नृत्य की त्रिवेणी से दर्शक-दीर्घा में उपस्थित अपार जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।  ज्ञात रहे कि खेलकूद के इस प्रतिस्पर्धा में देशभर को 15 जोन में बाॅंटा गया है जिसमें 300 डीएवी विद्यालयों के लगभग 3000 से अधिक प्रतिभागीयों ने विभिन्न खेलों हाॅंकी, क्रिकेट, बैंडमिंटन, बाॅंक्सिंग, फुटबाॅंल, हैंडबाॅंल, बाॅंस्केट बाॅंल, वाॅली बाॅंल, आर्चरी, चैस, खो-खो, लाॅंन टेनिस, स्वीमिंग, कब्बडी, योगा एवं एथलेटिक आदि में अपने कौशल का प्रदर्शन किया।
इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य वी.के. चोपड़ा  एवं श्री जे.पी.शूर संयोजक डीएवी राष्ट्रीय खेलकूल 2018 ने मुख्य अतिथि डा.ए.के.शर्मा , एवं अन्य गणमान्य अतिथियों का हार्दिक अभिवंदन किया तथा अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों के सर्वतोमुखी विकास के लिए शिक्षा में खेलकूद की आवश्यकता है।  इस प्रकार के आयोजन एकता, सौहार्द एवं वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को बढ़ाते हैं।  मुख्य अतिथि ने विजेताओं को शुभकामनाएॅं देते हुए युवा पीढ़ी को खेलकूद में उत्साह पूर्ण भाग लेने का आग्रह किया।  डा.ए.के.शर्मा ने समारोह की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों को संयम एवं सदाचार से खेलने के लिए प्रेरित किया। 

फाईनल मुकाबलों में पहले हैंड बाॅंल के फाईनल मुकाबले में दिल्ली एन.सी.आर. जोन की टीम ने राजस्थान जोन की टीम को 10-3 से हराकर ट्राफी अपने नाम की।  इससे पहले तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में झारखण्ड़ जोन ने पंजाब व जम्बू एंड कश्मीर जोन को 7-3 से हराया। खो-खो के फाईनल मुकाबले में झारखण्ड़ जोन ने बिहार जोन को 5-1 से मात दी और प्रथम स्थान प्राप्त किया।  तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में राजस्थान जोन ने वैस्ट बंगाल जोन को 7-4 से हराया। बाॅसकेट बाॅंल के फाईनल मुकाबले में पंजाब व जम्बू एंड कश्मीर जोन ने दिल्ली एन.सी.आर. जोन को 41 - 8 से हराकर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में झारखण्ड़ जोन ने हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन को एक कड़े मुकाबले में 21-20 से मात दी। 

एथेलेटिक्स के 1500 मी. दौड़ में दिल्ली एन.सी.आर. जोन की गीतिका - प्रथम, झारखण्ड़ जोन की नीशा - द्वितीय एवं हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की तनु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 200 मी. दौड़ में हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की मनीषा ने प्रथम स्थान, झारखण्ड़ जोन की मान्यता ने - द्वितीय स्थान तथा मघ्य प्रदेश जोन की प्रियंका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 400 मी. दौड़ में मघ्य प्रदेश जोन की प्रियंका - प्रथम, हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की दमनदीप - द्वितीय तथा बिहार जोन की विजया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 800 मी. दौड़ में बिहार जोन की विजया - प्रथम, झारखण्ड़ जोन की निशा कुमारी - द्वितीय तथा पंजाब व जम्बू एंड कश्मीर जोन की असमीत कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 100 मी. दौड़ में हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की मनीषा - प्रथम, झारखण्ड़ जोन की मान्यता मिश्रा - द्वितीय तथा गुजरात व महाराष्ट्र जोन की तनीषी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

4×100 मी. रिले दौड़ में हिमाचल प्रदेश जोन की अकाक्षां, श्रेया, शेफाली व बबीता ने प्रथम स्थान हासिल किया। झारखण्ड़ जोन एवं बिहार जोन ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। लम्बी कूद प्रतियोगिता में हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की जिज्ञासा ने पहला, दिल्ली एन.सी.आर. जोन की अनवेषिका ने दूसरा व बिहार जोन की आकांक्षा कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।  ऊंची कूद प्रतियोगिता में हरियाणा व चंड़ीगढ़ जोन की सोनिका ने प्रथम, आन्ध्रा प्रदेश जोन की पी. काव्या तथा ए. सतविका ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

शाॅटपुट के मुकाबले में उड़ीसा जोन की अर्पिता साहू - प्रथम, गुजरात महाराष्ट््र जोन की कृष्णा पटेल - द्वितीय तथा बिहार जोन की ईशीका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चक्का फेंक प्रतियोगिता में उड़ीसा जोन की जाहनवीं - प्रथम, बिहार जोन की देवआन्सी तथा ईशीका ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment