गंभीर ने क्रिकेट को कहा अलविदा, ऐलान करते वक्त हुए भावुक Gambhir said to cricket, goodbye, sentimental while declaring



नई दिल्ली, ( शांतिदूत न्यूज नेटवर्क )  टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए गंभीर ने ट्विटर और फेसबुक पर एक भावुक वीडियो शेयर किया। उन्होंने लिखा, ‘सबसे मुश्किल फैसले भारी दिल से लिये जाते हैं। आज भारी मन से मैं वह ऐलान कर रहा हूं जिससे मैं पूरी जिंदगी डरता रहा।

भारत को 2011 का वर्ल्ड कप जिताने में गंभीर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। गंभीर ने शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल जिताया है, वह दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं।

ऐसा रहा गंभीर का अंतरराष्ट्रीय सफर

2007 टी-20 विश्व कप में गौतम गंभीर भारतीय टीम का हिस्सा थे। पूरे टूर्नामेंट में गंभीर ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। फाइनल में गंभीर की पारी अहम रही थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रन की जोरदार पारी खेली थी। 2008 तक गंभीर क्रिकेट के हर प्रारूप की भारतीय टीम का हिस्सा बन गए थे। गौतम गंभीर के लिए 2009 यादगार साल रहा। इसी साल गंभीर अपने पहले विदेश दौरे पर न्यूजीलैंड गए और गए थे और भारत ने 41 साल बाद मेजबान टीम को उसी की धरती पर हार का स्वाद चखाया।

भारत की इस जीत में गंभीर की भूमिका महत्वपूर्ण रही। गंभीर ने उस टेस्ट सीरीज में 445 रन बनाए थे। इसी साल गंभीर सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी बने थे। 2009 में वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे थे। गौतम गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में आखिरी बार जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच और दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

केकेआर को बनाया दो बार चैंपियन

इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) के पहले सत्र में गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 534 रन बनाए थे। वह पहले सत्र में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। शुरुआती दो सत्र में गंभीर ने 1000 रन अपने खाते में जोड़ डाले थे। उनके दमदार प्रदर्शन को देखते हुए शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 2010 में उन्हें 2.4 मिलियन डॅालर खर्च कर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था। गौतम गंभीर को इस टीम की कमान भी सौप दी गई थी। उन्होंने अपनी कप्तानी में केकेआर को 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया। गंभीर 2017 में केकेआर को छोड़कर दिल्ली डेयरडेविल्स वापस आ गए थे। उन्हें इस टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। लेकिन शुरुआती मैचों के बाद पहले उन्होंने कप्तानी छोड़ी फिर टीम मं अपनी जगह भी छोड़ दी थी।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment