शराब तस्करी पर रखें पैनी नजर, अपराधियों को भेजे सीधा जेल: अवस्थी Keeping Alcohol Smuggler, Directly Sent to Offenders: Awasthi



गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  अपराधियो का स्थान सडके नही जेल है जो अपराधी बाहर मिले उन्हें हर दशा में जेल के सीखचों में भेजा जाये ताकि वह अपराध न कर सकें। यह निर्देश प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण कल्पना अवस्थी ने कलेक्टेªट सभागार में आज कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को दियें। 

उन्होने सख्त लहजे में कहा कि शराब की तस्करी को प्रभावी ढग से रोका जाये। हरियाणा व यू0पी0 से लगे बोर्डरों पर प्रभारी चैकिंग सुनिश्चित करायें। ताकि किसी भी दशा में शराब की तस्कारी न होने पाये। उन्होने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि भांग के ठेको पर प्रभावी नजर रखें और समय-समय पर भांग के ठेकों की चैकिंग करते रहे कि वहाॅ चरस और गाजें की तस्करी तो नही की  जा रही।
महिला अपराधों की चर्चा करते हुये श्रीमती कल्पना अवस्थी ने कडे निर्देश दिये कि महिला अपराधों पर प्रभावी अकंुश लगे। शासन की यही मंसा हेै कि किसी भी महिला पर घरेलू हिंसां अन्य अत्याचार नही होने चाहिए। उन्होने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आगामी 2019 के लोक सभा निर्वाचन की चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि लोक तांत्रिक प्रणाली में निर्वाचन महत्वपूर्ण होता है इसलिए क्रिटिकल बूथों की गम्भीरता पूर्वक जांच की जाये। ताकि निर्र्भीक वतावरण में निर्वाचन कुशलता पूर्वक सम्पन्न हो सकेगे। शराब माफिया व भू माफियों पर कड़ी कार्यवाही करे। 
कर करेत्तर एवं रजस्व संग्रह की समीक्षा करते हुये उन्हें बताया कि राजस्व वादों का वाद 80 प्रतिशत निस्तारण किया गया है चकबन्दी के पुराने केसों को समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारित करायें। उन्होने सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत निस्तारित की गयी शिकायातों की आख्या लखनऊ मुख्यालय तक नही पहंुच पाती है। उनका समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण करायें। ये मुख्य मंत्री जी के विशेष निर्देश है। आबकारी विभाग के कम राजस्व संग्रह को लेकर उन्होने जिला आबकारी अधिकारी को राजस्व बढाने के निर्देश दिये। 
विकास कार्यो की बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने उन्हें बताया कि जनपद को दवाईयों की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में की जा रही है। 102 ऐम्बूलेन्स गर्भवती महिलाओं व बीमार बच्चों के उपयोग में लायी जा रही है। क्रिटिकल केयर यूनिट के लिए 02 एलेन्स है। प्रमुख सचिव ने कहा कि खराब उपकरणों व एम्बूलेन्स के संबंध में एजेन्सी को पत्र लिखे और दोषियों के खिलाफ कडी कार्यवाही हो। समीक्षा बैठक मे जिला पंचायती राज अधिकारी ने उन्हें बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधानों, सचिवों, सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाता है। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि इन सब का व्हाटसप ग्रुप पर प्रशिक्षण के बिन्दु जारी करते रहे। 

प्रमुख सचिव ने कहा कि एन0आर0एल0एम0 के अन्तर्गत बनाये गये समूहों को वृक्षारोपण हेतु तैयार करें। जल निगम के अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण पेयजल मिशन में 6 योजनाओं में से 4 योजनाए संचालित कर दी गयी है। शेष 2 योजनाए मार्च 2019 तक संचालित कर दी जायेगी। प्रमुख सचिव ने जनपद में प्रदूषण की बढती हुई समस्या को दृष्टिगत रखते हुये कहा कि भवन निर्माण सामग्री को ढक कर रखा जाये। पानी का छिड़काव निरन्तर होता रहे मैनूअल झाडू न लगे मशीनों से सफाई करायी जाये। अपर आयुक्त नगर निगम ने प्रमुख सचिव को बताया कि लोनी में पार्को के सोैन्र्दीयकरण का कार्य प्रगति पर है। अपशिष्ट प्रबन्धन में डोर टू डोर कूडा एकत्रित किया जा रहा है। गन्नामूल्य भुगतान के सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 123 करोड़ के अवशेष भुगतान की कार्यवाही की जा रही है। पारदर्शी किसान योजना में किसानों का पंजीकरण किया जा रहा हेै। 31 दिसम्बर तक कार्य पूर्ण किये जाये। वर्र्मीकम्पोस्ट में 96 प्रतिशत कार्य किया गया है। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि डिग्री कालेजों के कृषि छात्र-छात्राओं को भी वर्मीकम्पोस्ट की जानकारी दी जाये। 

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी में लाभार्थियों की जियो टैगिग के बाद 6.154 लाभार्थियों को पहली किस्त व 2400 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त उनके खाते में जारी कर दी गयी है।  एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत प्रमुख सचिव ने कहा कि इसका परिपालन शतप्रतिशत करायें। जिससे प्रदेश में निवेश बढेगा व उत्पादन क्षमता बढेगी ए0पी0ओ0 का प्रशिक्षण निशुल्क है लाभार्थियों को प्रेरित करें। उन्होने जिला वन अधिकारी से कहा कि वायोटेक्नोलोजी इन्स्टीयूट में टिश्यू कल्चर विकसित किये जाये। नील गाय प्रकरण के पत्र को मेरे संज्ञान में लाया जाये जिससे शासन स्तर से कार्यवाही करायी जायेगी। 
बैठक में जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकस अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, पुलिस अधीक्षक नगर, जिला वन अधिकारी, सहित सम्बन्धित विभाग के सभी जनपदीय  अधिकारी उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment