मोदी ने अंडमान के तीन प्रसिद्ध द्वीपों काे दिया दूसरा नाम Modi named the three famous islands of Andaman



पोर्ट ब्लेयर,  (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह श्रृंखला के प्रसिद्ध तीन द्वीपों को दूसरा नाम दिया। 
पाेर्ट ब्लेयर में 30 दिसंबर 1943 को भारतीय भूमि पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आज शाम पोर्ट ब्लेयर में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने अंडमान के तीन द्वीपों रॉस, नील और हवेलॉक के नाम बदलने की घोषणा की।
प्रधानमंत्री ने कहा “मुझे यहां बोलते गर्व हो रहा हैं कि एक अधिसूचना का मसौदा तैयार किया गया है और अब मैं बहुत गर्व के साथ इसे घोषित करने जा रहा हूं। अब रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हेवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप के नाम से जाना जायेगा।”
श्री मोदी ने सार्वजनिक बैठक के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए एक डीम्ड विश्वविद्यालय भी घोषित किया, जिसका नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस डीम्ड विश्वविद्यालय रखा गया।
प्रधानमंत्री 29 दिसंबर की शाम अंडमान पहुंचे और आज सुबह कार निकोबार द्वीपों को दौरा करने के बाद वह अपराह्न में पोर्ट ब्लेयर पहुंचे और राष्ट्रीय स्मारक सेलुलर जेल का दौरा किया और शहीद स्तंभ पर माल्यार्पण किया। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment