प्रधानमंत्री आवासीय योजना को धरातल पर उतारे - जिलाधिकारी Prime Minister launches residential plan on the ground - District Magistrate



पोलिथीन का प्रयोग करने वालो पर लगेगा कम से कम 1 हजार का जुमाना

गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता ) अधिकारीगण  प्रधानमंत्री आवासीय योजना को कागजी कार्यवाही मे न उलझाये बल्कि वास्तविक धरातल पर उतारे ताकि इसका लाभ समाज के अन्तिम व्याक्ति को सुगमता से ससमय मुहैया हो सके। यह निर्देश जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार मे डूडा के कार्यो की समीक्षात्माक बैठक में दिये। 

उन्होने कडे निर्देश दिये कि योजना में पारर्दशिता अवश्य बरती जाये। यदि कही से किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होगी तो वह कार्यवाही करने में हिचकेगी नही । जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शिकायतो के निस्तारण के लिये तत्काल शिकायत निवारण समिति का गठन किया जाये और उसमें प्रत्येक शिकायत का संज्ञान लेते हुये उसका निस्तारण फौरीतौर पर गुणवत्तापरक तत्काल किया जाये।
      
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना गरीबो के जीवन में एक नई रोशनी पैदा करेगी इसलिये इस योजना में हिला हवाली बर्दास्त नही करेगी। गरीब उथान के लिये यह योजना उनके जीवन में एक प्रकाश पुुंज साबित होगी, क्योकि यह योजना आमआदमी की मूलभूत आवश्यकता रोटी कपडा और मकान मे से मकान की आवश्यकता की पूर्ति  करेगी।   

समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि वेन्डर्स सर्वे कार्य लोनी गाजियाबाद में पूर्ण हो चुका हैं तथा पंजीकरण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होने बताया कि 04 वेन्डिंग जोन का चिन्हिकांन कर दिया गया है जो है अर्थला, विजयनगर, राजगनर एक्सटंेशन व लोनी है। 23 के0ओ0एस0 बनाये गये है। जिलाधिकारी ने निर्देश  दिये कि रजिस्टेªशन कार्य में हर दशा मे पारदर्शिता बरती जाये। 
       
जिलाधिकारी ने पाॅलोथिन प्रचलन बन्द करने के लिये अधिकारियों को कडे निर्देश दिये कि नियमित रूप से बाजारों मे भ्रमण कर इस की जाॅच पडताल करे और छापेमारी कर पाॅलीथीन को जब्त किया जाये। यदि बाजार में कोई दुकानदार पोलिथीन का प्रयोग करता पाया जाये उसके ऊपर कम से कम 1000 रूपये का अर्थदण्ड लागाया जाये। खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि कोटेदारों पोलिथीन उपयोग बन्द कर दिया गया है, खाद सुरक्षा अधिकारी से जिलाधिकारी ने निर्दशित किया कि रेस्टोट खाद पदार्थो की छोटी बडी दुकानों पर जाकर पोलिथीन रोकने हेतु छापेमारी करे।
         
जिलाधिकारी ने अधिकारियो द्वारा पाॅलिथीन के प्रचलन को रोकने मे बरतीे जाने वाली शिथिलता पर कडी नराजगी व्यक्त की। उन्होने साथ जनता से भी अपील की है कि पोलिथीन प्रयोग प्रचलन को रोकने में अपनी सार्थक भागीदारी सुनिश्चित करे।  क्योकि इसके प्रयोग से  सीधा पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पढता है और हमारे नन्हे मुन्ने नौनेहालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पडता है। उन्होने कहा कि सभी विभाग समन्वय के रूप से पोलिथीन के प्रयोग को रोकने के लिये समनवित रूप से अभियान चलाये साथ ही जनता मे जनसहयोग के साथ जागरूकता लाये ताकि आमजन स्वतः पे्ररित हो कर पोलिथीन का प्रयोग न करे। 
          
बैठक में नगर आयुक्त नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, वन विभाग के अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, परियोजना अधिकारी डूडा सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment