केन्द्रीय श्रमिक संगठनों की हड़ताल आठ-नौ जनवरी को Strike of Central Labor Organizations on 8th January




अलीगढ़ (उ.प्र.) ।  केन्द्रीय श्रमिक संगठन केन्द्र सरकार की नीतियों के खिलाफ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी आठ जनवरी से दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे। इस हड़ताल में इंटक, एआईटीयूसी, सीटू तथा हिन्द मजदूर सभा समेत 10 केन्द्रीय श्रमिक संगठन हिस्सा लेंगे।

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महासचिव हरभजन सिंह सिद्धू ने शनिवारा को यहां इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र सरकार की ‘जन-विरोधी, श्रमिक विरोधी और देश विरोधी नीतियों‘ के खिलाफ 10 केन्द्रीय श्रमिक संगठन आगामी आठ और नौ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल करेंगे। यह निर्णय गत 29 सितम्बर को हुई श्रमिक संगठनों की बैठक में लिया गया था।

उन्होंने बताया कि इस हड़ताल में उद्योग क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, केन्द्र तथा राज्य सरकारों के कर्मचारी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के कामगार भी हड़ताल में शामिल होंगे।

सिद्धू ने आरोप लगाया कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार न्यूनतम मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, सरकारी क्षेत्र में बढ़ते निजीकरण समेत 12 सूत्रीय मांगों को लगातार नजरअंदाज कर रही है। केन्द्रीय श्रमिक संगठनों ने 44 श्रम कानूनों को खत्म करके नियोक्ताओं के प्रति मित्रवत चार संहिताएं बनाये जाने और ‘फिक्स्ड टर्म एम्प्लॉयमेंट‘ लाये जाने पर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही वे नयी पेंशन योजना को लेकर भी खफा हैं।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment