हंगामा करने पर अन्नाद्रमुक के 33 और द्रमुक के चार सदस्य संसद से निलंबित 33 MPs from AIADMK and four MPs from DMK suspended from Parliament



नयी दिल्ली ।  कावेरी के मुद्दे पर संसद में चल रहे हंगामे के बीच आज लोकसभा में अन्नाद्रमुक के 25 सदस्यों को पांच दिन के लिए तथा राज्यसभा में अन्ना द्रमुक तथा द्रमुक के 12 सदस्यों को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया। 

इन सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा में इस सत्र में अब तक कोई कामकाज नहीं हो सका है और आज तीन बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही गुरूवार तक के लिए स्थगित कर दी गयी। लोकसभा में आज राफेल के मुद्दे पर गर्मागर्म चर्चा के दौरान अन्नाद्रमुक के सदस्यों के हंगामे को देखते हुए शाम पांच बजे सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। 

संभवत यह पहला मौका है जब एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में इतने सदस्यों को निलंबित किया गया है। 
राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने भोजनावकाश के बाद हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक के 8 और द्रमुक के चार सदस्यों को नियम 255 और 256 का हवाला देते हुए दिन भर के लिए सदन से निलंबित कर दिया। इसके बावजूद ये सदस्य हंगामा करते रहे और आसन के निकट नारेबाजी करते रहे जिसे देखते हुए सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी। 

लोकसभा में भोजनावकाश के बाद राफेल मुद्दे पर चर्चा शुरू हुई लेकिन अन्नाद्रमुक के सदस्यों के लगातार हंगामे के कारण तीन बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। चौथी बार जब कार्यवाही शुरू हुई तो ये सदस्य फिर हंगामा करने लगे। इस पर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इन सदस्यों का नाम लेते हुए कहा कि ये बार बार नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और जानबूझकर कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं। उन्होंने इन सदस्यों को पांच दिन के लिए नियम 374 ए के तहत पांच दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment