आजादी की रक्षा के लिए सबको सजग होना होगा: गोयल Everyone will be alert to protect freedom: Goyal



शांति निकेतन स्कूल में भव्यता से मनाया गया गणतंत्र दिवस

साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो ) पूर्व सांसद सुरेन्द्र प्रकाश गोयल ने कहा कि देश की आजादी व संविधान की रक्षा के लिए सबको सजग होना पड़ेगा तभी यह गणतंत्र सार्थक हो पायेगा। यह विचार उन्होंने शांति निकेतन पब्लिक स्कूल में 70 वां गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में बोलते हुए व्यक्त किया। 

गोयल ने कहा कि लाखों देश भक्तों की कुर्बानी के बाद देश आजाद हुआ। देश का अपना संविधान बना और हमारा देश संप्रभुत्व संपन्न हुआ। आज कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए देश के संविधान से खिलवाड़ कर रहे हैं, इसे हम सबकों एक जुट होकर संविधान में अस्था रखते हुए जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को आजादी के सही मायने समझाया जाय और अपने देश के संविधान के प्रति जागरूक किया जाय। ये देश के कर्णधार है और देश का भविष्य इन्हीं के कंधे पर है। 

इस अवसर पर पूर्व पार्षद और सामाजवादी चिंतक रामदुलार यादव ने गणतंत्रता पर प्रकाश डालते हुए समाजवाद को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आज एक बार फिर देश में असमानता की खाई बढ़ती जा रही है। गरीब, मजमून, मजदूर, किसान हासिए पर आ गये है। जब तक अंतिम व्यक्ति तक समानता नहीं दिखाई देगी, तब तक आजादी प्रसांगिक नहीं हो पायेगा। ऐसे में हम सबको अपने संविधान द्वारा प्रदत्त मताधिकार का प्रयोग सोच - समझ कर करना होगा, तभी हम संविधान की रक्षा करने में सफल हो पायेंगे। 

इस मौके पर जिला अल्पसंख्यक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नसीम खान, नगर महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष पूजा चड्डा, अजय रस्तोगी, वार्ड - 28 के पार्षद विभा देवी के पति सुजीत गिरि आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 

कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह स्कूल के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाल कर किया गया। स्कूल में ध्वजारोहण प्रसिद्ध समाजसेवी एडवोकेट अजय रस्तोगी व संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह चैहान द्वारा किया गया। बच्चों द्वारा इस मौके पर भव्य व रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। सैकड़ों के संख्या में लोगों ने बच्चों के मनोरंजक कार्यक्रम का लुफ्त उठाया। बच्चों के गीत, कविता व मोहक नृत्य पर लोग झूम उठे। इस मौके पर स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय ‘स्पोटर्स डे’ के विजेयताओं को पुरस्कार वितरण किया गया। जन सहयोग मंच के संस्थापक अजय रस्तोगी द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता का पुरस्कार भी दिया गया साथ ही सर्वानन्द सामाजिक व शेक्षणिक संस्था ने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्तर पर आने वाले छात्रों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया। यह पुरस्कार संस्था के कोषाध्यक्ष रीतु श्रीवास्तव, अनूप उपाध्याय द्वारा दिया गया। 

इस मौके पर प्रदीप शर्मा, मनीष पांडेय, उर्मीला दूबे, मालती उनीयाल, रजनी जोशी, एस प्रसाद, संतोष कुमार, इरफान, एहसान, रामफेर, रवि सोनी, अभय मोर्य, संजीत मोर्य, दीलिप मोर्य, संजय कुमार, सुरेन्द्र भारती आदि लोगों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।    



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment