सामाजिक वनीकरण के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में भी वन स्थापित किये जायेः प्रमुख सचिव Forests should also be established in urban areas under social forestry. principal Secretary




मण्डी का फल  व सब्जियों का वेस्ट गउशालाओं में गायो के चारे केे रूप  मे उपयोग करे।

गाजियाबाद ( प्रमुख संवाददाता )  प्रमुख सचिव आबकारी वन एवं पर्यावरण श्रीमती कल्पना अवस्थी कलेक्टेªट सभागार में जनपदीय अधिकारियों के साथ करकरेत्तर एवं राजस्व तथा विकास कार्यो की समीक्षा कर रही थी। बैठक में उन्होने कहा कि शासन के निर्देश है कि प्रत्येक जनपद में गोशाला व पशुघर बनाये जायें इसके लिए शासन ने प्रत्येक जनपद को सवा करोड की धनराशि प्रदान की हेै। मुख्य पशु चिक्तिसाधिकारी ने बताया कि जनपद गाजियाबाद को गोैशालाओ हेतु 50 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की हेै। जबकि गौशालाओं का प्रोजेक्ट 02 करोड रूपये का बना है। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि क्षेत्र पंचायत में भी विकास खण्डवार एक-एक गौशाला बनायी गयी है। जनपद गाजियाबाद में 6 हजार आवारा पशु पाये गये थे उनके लिए 08 स्थाई पशुघर व गौशाला तथा अस्थाई 600 गौशाला व पशुघर बनाये गये हेै। जिनमें 1400 पशु रखे गये है 496 पशु की क्षमता वाले पशुघर तैयार किये गये है। 
बैठक में प्रमुख सचिव ने कहा कि जो एनजीओ गौ सेवा हेतु तत्पर है उन्हें सम्मिलित किया जाये। और उनको गौ सेवा का कार्य सौपें वर्तमान में 300 गौशाला निर्माणाधिन है। प्रमुख सचिव ने कहा कि चारागाह की भूमि को पशुओं के चारे के लिए उपयोग में लाये। कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि जनपद में वर्तमान में छूटपुट अपराधिक घटनाए हुई है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि सभी वाहनों में फास्ट टैग लगाये जाये इस जनपद में वाहन चोरी प्रमुख समस्या है। आबकारी विभाग द्वारा कम राजस्व वसूली पर प्रमुख सचिव ने नाराजगी व्यक्त की वाणिज्यकर विभाग की राजस्व प्राप्ति भी  कम पायी गयी । प्रमुख सचिव ने पूछा कि विभागों की भूमि पर अतिक्रमण तो नही है इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सिंचाई विभाग की कुछ भूमि पर अतिक्रमण है। 

समीक्षा में राजस्व वादों का निस्तारण 81 प्रतिशत पाया। चकबन्दी वादों के निस्तारण में पुराने केस लम्बित पाये गये। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि पुराने वादों को सबसे पहले निस्तारित करे। विकास कार्यो की बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रमुख सचिव को बताया कि पूर्व बैठक में आपके द्वारा खराब एम्बूलेन्स को ठीक कराने के निर्देश दिये गये थे। एम्बूलेंस ठीक कराकर संचालित करा दी गयी है। जनपद में मृत्यु दर 91 के सापेक्ष 30 हेै। वैक्टर जनित रोगों में जनपद मे स्वाइन फलू पाया गया है। जिसके लिए स्कूल कालेजों हेतु एडवाजरी जारी कर दी गयी है। जिला स्तर पर जिला अस्पतालों में 10-10 बैंड की व्यवस्था की गयी है और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केन्द्रों पर 5-5 बैड की व्यवस्था की गयी है। बैठक में प्रमुख सचिव ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस-जिस ने अपने विभागीय प्रकरण मुख्यालय पे्रषित किये है मुझे भी अवगत कराये। जिला  प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि महिला हेल्प लाइन में 507 काॅल लखनऊ मुख्यालय को प्राप्त हुई जिनमें से 461 काॅलों का निस्तारण कर दिया गया हेै। ग्रामीण पेयजल मिशन में 02 योजनाए संचालित नही हुई है अगले माह संचालित कर दी जायेगी। 
प्रमुख सचिव ने क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी को निर्देश दिये कि वे फैक्ट्रीयों का निरीक्षण करें कि सीवेज व एसटीपी का पानी गगा में तो नही जा रहा? राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में राशन कार्डो का आधार सीडिगं का कार्य चल रहा है 93.29 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। नयी सडक निर्माण में 95.63 प्रगति हुई है। सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि 04 सेतु में से एक सेतु पूर्ण हो गया है बसुन्धरा फलाई आॅवर मार्च 2019 में पूर्ण कर दिया जायेगा। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 200 करोड का गन्ना भुगतान हो गया है। उप निदेशक कृषि ने कहा कि आपके निर्देशानुसार स्कूलों में कृषि के छात्र-छात्रओं को मृदा मे ंजीवान्स कार्वन बढाने हेतु वर्मी कम्पोस्ट बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रमुख सचिव ने कहा कि गौशालाओं में गायों के गोवर से भी वर्मी कम्पोस्ट बनाया जाये। प्रधान मंत्री योजना के अन्तर्गत परियोजना अधिकारी ने बताया कि इस जनपद में 13 हजार 800 आवासों की डी0पी0आर0 स्वीकृत हुई थी। 4400 लोगो ने आवास बनाने शुरू कर दिये है। मार्च 2019 तक 5 हजार आवास बना दिये जायेगे। आसरा आवास योजना नन्द्र ग्राम में 46 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। प्रमुख सचिव ने कडे निर्देश देते हुये कहा कि निर्माणाधीन कार्य आगामी लोक सभा निर्वाचन से पूर्व पूर्ण कर दिये जाये और सम्बन्धित विभागों को हस्तगत भी हो जाने चाहिये। उन्होने जिला वन अधिकारी से कहा कि नगरीय क्षेत्र में वनीकरण हेतु आर0डब्लू0ए0 को शामिल करें। और खण्ड शिक्षाधिकारी निरीक्षण करके देखे कि पौधे वास्तविक रूप में लगे कि नही नगर निगम में 15 प्रतिशन जियों टेैगिग की गयी है। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि कागजों के वजाय धरातल पर कार्य करें। जिला वन अधिकारी उप निदेशक कृषि से समन्वय कर किसानों को मोवाईल द्वारा नर्सरी, फलदार व छायदार वृक्ष लगाने हेतु व वनीकरण हेतु पे्ररित करे। 
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, अपर आयुक्त नगर निगम,,जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला अर्थ एवं संख्यााधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी,खनन्न अधिकारी, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी, जिला वन अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, आदि उपस्थित रहे। 


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment