निजी हैसियत से गया था लंदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में: सिब्बल In a private capacity press conference held in London: Sibal



नयी दिल्ली ।  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भारतीय जनता पार्टी नेता एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के इन आरोपों को मंगलवार को पूरी तरह निराधार बताया कि लंदन में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर प्रेस कांफ्रेंस कांग्रेस ने आयोजित करायी थी और स्पष्ट किया कि वह इसमें निजी स्तर पर शामिल हुए थे। 

श्री सिब्बल ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से कहा कि वह लंदन निजी यात्रा पर गये थे और इसी दौरान ईवीएम पर हुई प्रेस कांफ्रेंस के आयोजक तथा इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन लंदन(यूरोप) के अध्यक्ष आशीष रे ने उन्हें यह कहते हुए प्रेस कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए मेल भेजा था कि इस प्रेस कांफ्रेंस में वह बहुत बड़ा खुलासा करने वाले हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेस का इससे कोई लेना देना नहीं है। 

श्री रवि शंकर ने आज ही आरोप लगाया था कि चुनाव आयोग संवैधानिक संस्था है और कांग्रेस व्यवस्थितढंग से इसे बदनाम करने में लगी है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि लंदन में प्रेस कांफ्रेंस का अायोजन करने वाले आशीष रे कांग्रेस से संबद्ध हैं और वह नेशनल हेराल्ड के लिए पैसे का इंतजाम भी करते हैं। 

श्री सिब्बल ने कहा कि ईवीएम से जुड़ा मामला राजनीतिक नहीं है बल्कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव का है। इस मुद्दे को किसी राजनीतिक दल से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई ईवीएम मशीनों को हैक करने का दावा करता है तो इसकी जांच होनी चाहिए और इसको लेकर दूसरों पर आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। हैकिंग का दावा करने वाले व्यक्ति ने जो और आरोप लगाए हैं उनकी भी जांच की जानी चाहिए और अगर उसकी बात गलत साबित होता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

लंदन में आयोजित इसी प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया गया था कि ईवीएम मशीनों से छेडछ़ाड की जा सकती है। श्री सिब्बल के इस बयान को लेकर भाजपा ने कांग्रेस को कटघरे में खड़ा कर लिया था जिसको लेकर कांग्रेस ने श्री सिब्बल के इस बयान से खुद को अलग कर दिया है।





Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment