जनपद में बन्द पडे़ आश्रय स्थलों को संचालित किया जाये- डीएम Operation of closed down shelters in the district - DM



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कलैक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होने मुख्य अभियन्ता नगर निगम को निर्देश दिये कि जनपद में बन्द व गैर संचालित  पडे हुये आश्रय स्थलों को पुनः सारी व्यवस्थाओं के साथ स्थापित करते हुये जरूरत मंदों को आश्रय दिया जाये। स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये, मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी दी कि जनपद में 100 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बम्हेटा में 45 प्रतिशत निर्मित हुआ है। लोनी में अभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण का कार्य आरम्भ किया गया है। 
       
जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 में जनपद में अच्छे प्रर्दशन में सभी अधिकारियों की प्रंशसा की। मुख्यमंत्री  हैल्प लाईन में शिकायातों की अधिक पेन्डेन्सी और डिफाल्टर होने की स्थिति में जनपद में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वह अपने काॅल सेन्टर पर नियमित रूप से चैक करते हुये लम्बित शिकायतों को तत्काल निस्तारित कराये। यदि इन शिकायतो के निस्तारण में कोई समस्या आ रही है तो जिला सूचना  विज्ञान अधिकारी से समन्वय बनाकर शिकायतों का निस्तारण शीघ्र कराये। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम व नगर पालिका, नगर पंचायतों के द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष विवाह नही कराये जा रहे है इस पर जिलाधिकारी ने  कडी नाराजगी व्यक्त की।   जिलाधिकारी ने ब्रिकीकर, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को पाॅलिथीन को प्रतिबन्धित करने हेतु निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते हुये पाॅलिथीन का उपयोग करने वालो पर कार्यवाही करते हुये अर्थदण्ड वसूलें। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने की धीमीगति पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाये। 
        
जिलाधिकारी ने सेतु निगम के अधिकारी से जानकारी ली जिस पर सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि बसुन्धरा व राजनगर में कार्य प्रगति पर है मण्डोला में भूमि विवाद के कारण कार्य रूका हुआ है। जनवरी, में 65 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। एक्स0ई0एन0 लोक निर्माण विभाग ने जिलाधिकारी को बताया कि प्रधान मंत्री सड़क निर्माण योजना में लक्ष्य के सापेक्ष सभी सडके पूर्ण निर्मित की जा चुकी है। उन्होने जी0डी0ए0, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम एवं एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में गढ्ढा मुक्ति माह जनवरी, अन्त तक कार्य पूर्ण हो जाये। लोनी में पेयजल हाउस कनेक्शन के अन्तर्गत 33 हजार के सापेक्ष 32 हजार कनेक्शन किये जा चुके है। जिलाधिकारी ने एक्सी0एन0 जल निगम एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद लोनी को निर्देशित किया कि 15 दिन के अन्दर हाउस कनेक्शनों में पानी पहुंचाये अन्यथा की स्थिति में दायित्व निर्धारित करते हुये सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।            

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक,अर्थ एवं साख्याकि अधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सभी अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद, बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, एक्स0ई0एन0 पी0डब्लू0डी व  जल निगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।   




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment