गरीब व अन्तिम तबके के पात्र लाभार्थियों को मिले महत्वपूर्ण योजनाओ का लाभ : खन्ना Beneficiaries of important schemes available to beneficiaries of poor and the last section: Khanna



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  समाज के गरीब व अन्तिम तबके के पात्र लाभार्थियों को मिले  महत्वपूर्ण योजनाओ का लाभ। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ये उदगार आर0के0जी0आई0टी0 के प्रांगण में आयोजित मेगा पेंशन शिविर में व्यक्त कर रहे थे। उन्होने कहा कि पूरे उ0प्र0 में 20 से 30 जनवरी, तक पेंशन शिविर आयोजित किये गये है। पेंशन शिविर का उद्ेश्य है कि दिव्यांग, वद्व, निराश्रित महिलाओं को अपना आवेदन करने के लिए इधर-उधर न भटकना पडे और एक ही स्थान पर सभी सुविधाये मिल जाये। उन्होने बताया कि जिन ग्रामीण व्यक्तियों की वार्षिक आय 46 हजार है वे इन योजनाओं के पात्र होगें तथा शहरी क्षेत्र में जिनकी वार्षिक आय 56 हजार है वे इन योजनाओं का लाभ ले सकेगें। उ0प्र0 सरकार ने विधवा पेंशन में परिर्वतन किया हैै अब उन्हें 500 रूपये प्रतिमाह की दर सेे आजीवन पेंशन प्रदान की जायेगी।   उन्होने कहा कि निराश्रित महिला पेंशन में 536 निराश्रित महिला लाभार्थियों का जनपद से चिन्हाकन किया गया है। 
      
जनपद गाजियाबाद में 22 से 30 जनवरी तक 1568 समस्त पेंशन लाभार्थियों का चिन्हाकन किया गया है। दिव्यांगो का आरक्षण 03 प्रतिशत से बढाकर 04 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी दोनों के कार्यो का एक ही एजेन्डा है कि समाज के अन्तिम छोर पर खडे हुये व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहंुचे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने केबिनेट में  निर्देश दिये है कि गरीबों के उत्थान के लिए जो भी योजनाए है उन्हें धरातल तक लागू करें। प्रधानमंत्री आवास योजनाओं में 13 हजार 898 लाभार्थी चिन्हित किये गये । जिसमें 8124 लाभार्थियों को प्रथम  किस्त जारी कर दी गयी है। उन्होने कहा कि मुझे खुशी है कि पूरे उ0प्र0 में 09 लाख 33 हजार आवास स्वीकृत हुये है। 01 लाख 10 हजार से ज्यादा आवास पूर्ण कर दिये गये है। प्रधानमंत्री आवास योजना 25 जून 2015 को आरम्भ की गयी थी। यदि ये योजना भूतपूर्व सरकार द्वारा लागू की जाती तो यू0पी0 में 20 लाख लाभार्थियों को आवास अब तक आवंटित हो गये होते। उन्होने कहा कि उ0प्र0 सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के अन्तर्गत विधुत कनेक्शन हो या उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन हो उ0प्र0 सरकार  द्वारा बढचढ कर सफलता पायी गयी है। यू0पी0 को उत्तम प्रदेश बनाने में मुख्यमंत्री जी का अथक प्रयास है। 
       
इस अवसर पर जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचे। इसी श्रृख्ंाला की कडी में उन्होने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जनपद में अब तक 07 कैम्प आयोजित कर 2200 लाभार्थी चिन्हित किये गये है। उन्होने कहा कि हमारा प्रयास है कि सिंगल विन्डो के माध्यम से सभी प्रमाण-पत्र बनाये जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक 14 हजार लाभार्थी चिन्हित किये गये है। 2500 लभार्थियो को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। यह योजना केन्द्र सरकार व उ0प्र0 सरकार के संयुक्त प्रयासों से संचालित है। मेगा पेंशन शिविर में 568 वृद्वावस्था पेंशन के लाभार्थियों, 1010 दिव्यागंजन लाभाथर््िायों, 100 निराश्रित महिला विधवा पेंशन के लाभार्थियों को, 100 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियो व 100 राशन कार्ड के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र आज के कार्यक्रम में वितरित किये गये। 
       
इस अवसर पर लोनी विधायक नन्द किशोर गुर्जर, राज्य सभा सांसद अनिल अग्रवाल, महापौर आशा शर्मा, नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
          



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment