ईएसआई अस्पताल साहिबाबाद का हुआ कायाकल्प ESI Hospital Sahibganj Rejuvenation



साहिबाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  राजेंद्र नगर साहिबाबाद स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम के द्वारा संचालित ईएसआई अस्पताल साहिबाबाद के भवन एवं सुविधाओं का नवीनीकृत किए जाने पर शुक्रवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं पूर्व सेना अध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने फीता काटकर उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश राज्य के श्रम विभाग द्वारा संचालित किए जाने वाले इस अस्पताल को अब केंद्र सरकार चलाएगी जिसके पुनरुद्धार पर सरकार ने 57 करोड रुपए खर्च करने के अलावा अन्य जरूरी आधुनिक सुविधाएं और चिकित्सक उपलब्ध कराए हैं।
            
कश्मीर  की दोपहर में ब्रहस्पतिबार को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के कारण गमगीन माहौल में अस्पताल के भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम बहुत ही सादगी से किया गया।  कार्यक्रम से पहले जन समूह ने 2 मिनट का मौन रखकर सीआरपीएफ के शहीद जवानों के प्रति राष्ट्र की संवेदना व्यक्त की। इसके उपरांत समारोह की औपचारिक शुरुआत स्थानीय सांसद एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल विजय कुमार सिंह ने दीप जलाकर की। अपने बहुत ही सीमित शब्दों में  श्री सिंह ने बताया कि डॉ सौरभ अग्रवाल, आरके कटारिया एवं अनेक स्थानीय लोगों के प्रयासों से इस अस्पताल का पुनरुद्धार केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। इस अस्पताल में 4लाख बीमांकित कामगारों के करीब 16लाख लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।  इसके अलावा अन्य लोगों की भी यह अस्पताल  सेवा करेगा। जिसके लिए अस्पताल को आधुनिक बनाने के साथ-साथ चिकित्सा कक्ष और वार्डों का भी कायाकल्प कर नया रूप दिया गया है। अस्पताल में उच्च आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध  कराई गई हैं और जो सुविधाएं अभी शेष है उसे जल्दी पूरा किया जाएगा ।
         
इस अवसर पर अस्पताल के उपनिदेशक राजीव लाल ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।समारोह में गाजियाबाद की महापौर आशा शर्मा सांसद राज्यसभा अनिल अग्रवाल ,पार्षद हेमलता शर्मा ,ओमवती ,सुनीता रेड्डी ,विनोद शर्मा ,यशपाल पहलवान तथा भाजपा नेता संजीव शर्मा एवं पप्पू पहलवान आदि उपस्थित थे ।
        
कर्मचारी बीमा निगम के मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम कर्मचारियों को रोजगार के दोरान लगी चोट,बीमारी, मृत्यु तथा निशक्तता आदि जैसे हालातों में नगद हितलाभ तथा उचित चिकित्सा सुविधा जैसी व्यापक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाला एक अग्रणी सामाजिक सुरक्षा संगठन है। जिसके पूरे देश में 10.33 लाख कारखानों एवं  प्रतिष्ठानों में यह योजना लागू है। जिससे लगभग 3.43 करोड़ बीमांकित ब्यक्ति व उनके  परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।
          
जानकारों का कहना है कि इस कार्यक्रम के आयोजन में ईएसआई निगम ने करीव 35 लाख रूपया खर्चा किया लेकिन आयोजन में भारी अव्यवस्था रही तथा लोगों को पीने का पानी भारी मात्रा में उपलब्ध होने के बाबजूद पीने को नहीं मिला। खाने पर मारा मारी हुई तथा खाली प्लेट लिये लोग खाने के लिये भटके। दो घंटे देरी से आये मुख्य अतिथि 10 मिनट में अपनी बात कह कर चले गये। यह सर्वविदित है निगम को खर्च की गयी रकम मजदूरों के वेतन से काट कर दी जाती है जो लाखों रूपयों के मंहगे वाटर प्रूफ  टेंट, पीआर एजेंसी आदि पर लुटा दिये गये। जबकि अस्पताल में दवाओं की कमी है तथा अस्पताल के पास अपनी एंेबुलेंस भी नहीं है। किराये की एंबुलेंस तथा ठेके के लैव से काम चलाया जारहा है।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment