आग से बचाने का प्रशिक्षण Fire protection training



                                         प्रशिण देते नागरिक सुरक्षा के वार्डन व फायर सेफ्टी आफीसर। 

वैशाली, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  नागरिक सुरक्षा कोर गाजियाबाद ने आग से बचाने के लिये मीडिया सेंटर वैशाली सेक्टर 6 में आग से बचाव, रोकथाम और दुर्घटना में घायल हो जाने पर प्राथमिक उपचार देने का लोगों को प्रशिक्षण दिया।
       
जानकारी के अनुसार मीडिया सेंटर सेक्टर 6 वैशाली के सेंट्रल पार्क में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में नागरिक सुरक्षा कोर गाजियाबाद द्वारा आयोजित एक प्रशिक्षण शिविर में लोगों को आग से बचाव रोकथाम और घायल होने पर उपचार करने का प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में दिल्ली पुलिस के सेवानिवृत्त फायर सेफ्टी ऑफिसर बलवीर सिंह तथा उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा कोर सीएम मीणा ने भाग लिया। लोगों को इस अवसर पर बताया गया कि अगर आग लगती है तो उसे कैसे बुझा जाए, अगर कोई व्यक्ति घायल हो जाता है या किसी ऊपरी मंजिल में फंस जाता है तो उसे कैसे सुरक्षित बाहर निकाला जाए। आज समापन अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।
       
 इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा कोर के प्रभागीय वार्डन साहिबाबाद जेेके जैन एवं राजेन्द्र नगर के एके ठाकुर, दिनेश कुमार,दुर्घटना नियंत्रक अशोक कुमार, प्रणब कुमार, आदि ने भाग लिया। यह आयोजन संस्था के पोस्ट वार्डन प्रवण कुमार ने किया। इस अवसर पर , विनीत जेम्स, गौतम ,योगेंद्र, पूरन सिंह, दिनेश शर्मा आदि ने भाग लिया। इसके अलावा नागरिक सूचना कोर द्वारा पास की झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों को राशन वितरित किया।           



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment