आईटीएस में ऐडवेंचर कैम्प का आयोजन Organizing an Adventure Camp at ITS



साहिबाबाबद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  आईटीएस, मोहन नगर में विद्यार्थियों के लिए एडवेचंर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें फ्लाईगं फोक्स, रेप्लिंग, वाॅल क्लाईबिगं, जिप लाइन, कमाण्डो नेट, डबल रोप ब्रिज, ऐअर रोलर, ब्लांइड फोल्ड तथा टॅग आॅफ वाॅर जैसी कुल 10 रोमांचकारी क्रियायें आयोजित की गईं। इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों में मिलकर कार्य करने की भावना को उजागर करना तथा मुश्किलों का सामना करने के लिए हौसला पैदा करना था। जिससे छात्र-छात्राएं भविष्य में आनेे वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सकें।
         
ऐडवेंचर कैम्प का उद्घाटन संस्थान के क्रीड़ा स्थल मंे  यू0जी0 परिसर की निदेशक डा0 विद्या सेखरी द्वारा रिबन काट कर किया गया। डाॅ0 सेखरी ने बताया कि आज का युवा काफी सजग है और वो जानता है कि केवल किताबी ज्ञान ही सफलता पाने के लिए काफी नहीं है बल्कि किताबों के साथ-साथ प्रयोगात्मक ज्ञान भी आवश्यक है। इस प्रकार के आयोजनों से निश्चय ही छात्र अनेक प्रकार से जीवन में उन्नति पाने के नये आयामों को ढूँढ़ पातें है क्योंकि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग और मन रहतें है इसीलिए शारीरिक तौर पर इस प्रकार के रोमांचकारी खेल छात्र-छात्राओं में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं।
      
शिविर में कुल 10 रोमांचक खेल सम्मिलित किये गये जिनमें फ्लाइगं फोक्स में छात्र-छात्राएं बचाव पोशाक पहनकर एक रस्सी के द्वारा हवा में फिसलते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान तक गये। रेप्लिंग में रस्सी के द्वारा ऊचाँई पर चढ़ना सीखा, इस क्रिया के द्वारा कोई भी व्यक्ति बहुत ऊचाँई तक सिर्फ एक रस्सी के द्वारा चढ़ना व उतरना सीख सकता है। डबल रोप ब्रिज मंे छात्र-छात्राओं को एक रस्सी के पुल पर चलना था, जिससे संतुलन को बनाना सीख पाए। वालॅ क्लाईम्बिंग क्रिया में छात्र-छात्राएं एक दीवार पर बिना किसी सहायता के चढ़ें। जिसमें शारीरिक बल और बुद्धिमत्ता दोनों की ही आवश्यकता होती है। वालॅ क्लाईम्बिंग में विद्यार्थी बिना किसी सहारे के दीवार पर चढ़े व उतरे। ऐअर रोलर में विद्यार्थियों ने एक बड़े हवा से भरे रोलर में स्वंय को लुढ़काते हुए रोलर को लुढकाने का प्रयास किया। कमाण्डों नेट के दौरान भारतीय सेना के जवानों की तरह नेट (जाल) पर चढ़ना तथा उतरना सीखा।
        
इस अवसर पर आईटीएस एजूकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आरपी चड्डा, वाईस चेयरमैन अर्पित चड्डा, मुख्य सचिव भूषण कुमार अरोड़ा,   निदेशक सुरेन्द्र सूद, डायरेक्टर यू0जी0, डाॅ0 विद्या सेकरीए डायरेक्टर मैनेजमेंट डा. अजय कुमार, डायरेक्टर आईटी डाॅ0 सुनील पांडे तथा वाइस प्रिंसिपल यूजी प्रो. नेंसी शर्मा उपस्थित रहे।

फोटो कैप्शन- एडवेंचर करते आईटीएस के छात्र-छात्रायें ।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment