न्यूजीलैंड गोलीबारी: 40 मरे, तीन संदिग्ध गिरफ्तार New Zealand firing: 40 dead, three suspects arrested



वेलिंगटन  । न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को चार बंदूकधारियों की अंधाधुंध गोलीबारी में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गयी और अन्य 20 घायल हो गये। 
गोलीबारी से ठीक पहले नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश कर रहे बंगलादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गये।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंदा आर्डर्न ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 10 लोग लिनवुड और 30 लोग हेगले पार्क के पाय डींस एवेन्यू मस्जिद में मारे गये। गोलीबारी में 20 लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने इसे एक आतंकवादी घटना बताया और कहा कि देश में ऐसी घटना पहले कभी नहीं हुई। उन्होंने कहा लगता है कि इस हमले की योजना पहले से बनायी गयी होगी। यहां संवाददाता सम्मेलन में आज के दिन को सबसे काले दिनों में से एक बताया। उन्होंने कहा, “यह साफ है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। आज जो यहां हुआ, वह जघन्य हिंसक घटना है। मेरी संवेदनाएं और मुझे विश्वास है कि पूरे न्यूजीलैंडवासियों की संवेदनाएं हताहतों और उनके परिजनों के साथ हैं।” 

सुश्री आर्डर्न ने बताया कि हमलों के संबंध में तीन पुरुषों और एक महिला को गिरफ़्तार किया गया है। उन्होंने हमलावरों के बारे में अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया।  पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा, “हम मृतकों की पहचान नहीं कर सके हैं क्योंकि घटनास्थलों को बंद कर दिया गया है। मैं यह नहीं कह सकता कि घटनास्थल पर और हमलावर मौजूद नहीं हैं।” 

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने हमलावरों में से एक के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होने की पुष्टि की है। वह न्यूजीलैंड में ही रह रहा था। उन्होंने कहा कि लोग हमले से स्तब्ध, भयभीत और आक्राेशित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, “हम इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं जिसे एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी हिंसक आतंकवादी ने अंजाम दिया है। इस हमले ने हमें याद दिलाया है कि हमारे बीच शैतान हमेशा मौजूद है जो कभी भी हम पर हमला कर सकता है।”



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment