अभिनंदन से वायु सेना की पूछताछ पूरी, छुट्टी पर रहेंगे Air Force inquiries will be on holiday, full of gratitude



नयी दिल्ली ।   पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के बाद दुश्मन के क्षेत्र में पैराशूट के जरिये उतरने और दो दिन तक पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहने वाले वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से वायु सेना और अन्य एजेन्सियों की पूछताछ पूरी हो गयी है। 

सूत्रों के अनुसार वायु सेना और अन्य एजेन्सियां पिछले लगभग दस से भी अधिक दिनों से विंग कमांडर अभिनंदन से पूछताछ कर रही थी। यह पूछताछ अब पूरी हो गयी है और डाक्टरों की सलाह पर वह चार सप्ताह स्वास्थ्य लाभ के लिए छुट्टी पर रहेंगे।  सूत्रों का यह भी कहना है कि एक चिकित्सा बोर्ड उनकी मेडिकल फिटनेस की जांच करेगा । इस जांच के आधार पर ही निर्णय लिया जायेगा कि विंग कमांडर अभिनंदन कब से लड़ाकू विमान उडाना शुरू करेंगे। पाकिस्तान से स्वदेश लौटने के बाद विंग कमांडर को सेना के यहां स्थित रिसर्च एवं रैफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रक्षा मंत्री सीतारमण और रक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष भाम्बरे ने अस्पताल में इस जांबाज पायलट से मुलाकात की थी और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गत 14 फरवरी को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर आतंकवादी हमले के बाद वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी तड़के ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट बालाकोट में पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के एक बड़े शिविर पर बमबारी कर उसे तबाह कर दिया था। सरकार ने दावा किया है कि इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गये थे। 
पाकिस्तान ने इससे अगले ही दिन 27 फरवरी को अपने एफ-16, जे एफ -17 और मिराज विमानों से भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। चौकस भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी कोशिश को विफल कर दिया। इस दौरान हवा में हुए संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग -21 विमान से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इसी दौरान पाकिस्तान के एक विमान ने विंग कमांडर अभिनंदन के विमान को गिरा दिया लेकिन वह पैराशूट के जरिये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में उतर गये जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया।  भारत के कूटनीतिक और सैन्य दबाव में पाकिस्तान ने दो दिन बाद विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया। 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment