मसूद अज़हर पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की अनदेखी कर रहा अमेरिका: चीन America ignoring the Security Council proposal on Masood Azhar: China



बीजिंग ।  चीन ने अमेरिका पर पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्ताव की अनदेखी करने का आरोप लगाया है। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने इस मसले पर सीधा अपने प्रस्ताव का मसौदा सुरक्षा परिषद में भेजकर 1267 समिति के नियमों का उल्लंघन किया है, जिससे यह मामला और जटिल हो जायेगा।  श्री शुआंग ने कहा कि ऐसे कार्यों से 1267 समिति का अधिकार क्षेत्र कमजोर होता है। 1267 समिति सुरक्षा परिषद की प्रमुख आतंकवाद निरोधक एजेंसी है। 

मसूद अज़हर पर सुरक्षा परिषद में लाये गए ताजा प्रस्ताव पर चीन की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “ चीन ने इस मामले से संबंधित किसी भी मसले पर वीटो नहीं लगाया है। हमने प्रस्ताव को विचार के लिए रखा है, यह सुरक्षा परिषद में वीटो से काफी अलग होता है।” 

गौरतलब है कि 13 मार्च को चीन ने मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने वाले एक प्रस्ताव पर सुरक्षा परिषद में वीटो कर उसे रोक दिया था। यह प्रस्ताव अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से लाया गया था। 

भारत का मानना है कि जैश-ए-मोहम्मद ने उसके नागरिकों पर अनगिनत आतंकवादी हमले करने के दावे किये हैं जिनमें पुलवामा में 14 फरवरी को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों पर जघन्य फिदायीन हमला शामिल है जिसमें 44 जवान शहीद हो गये थे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment