जगदीशपुर स्टील प्रसंस्करण इकाई राष्ट्र को समर्पित Jagdishpur steel processing unit dedicated to nation



अमेठी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) की उत्तर प्रदेश में अमेठी स्थित जगदीशपुर स्टील प्रसंस्करण इकाई को राष्ट्र को समर्पित किया।

गौरीगंज के कौहार में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी में स्टील प्रसंस्करण इकाई को देश के हवाले किया। इस संयंत्र में हर साल एक लाख 50 हजार सरिया का निर्माण किया जायेगा। करीब 92 करोड़ रुपये के निवेश से परिवर्तित इस संयंत्र में भविष्य में टक्कर अवरोधक और नालीदार सीट का निर्माण भी किया जायेगा।

इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा स्टील प्रसंस्करण इकाई से ना सिर्फ रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि इस क्षेत्र समेत पूरे देश में स्टील की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

इस मौके पर सेल के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि टीएमटी सरिया का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू हो चुका है जबकि अप्रैल के अंत तक बीआईएस सर्टिफिकेशन के बाद यहां व्यवसायिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। इस संयंत्र में आठ मिली मीटर से लेकर 25 मिली मीटर तक व्यास वाली सरिया का निर्माण किया जाएगा और उसकी आपूर्ति क्षेत्र में की जाएगी।

सेल ने 60 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह दूसरी स्टील प्रसंस्करण इकाई स्थापित की है। इससे पहले 18 फरवरी को बेट्टिहा स्टील प्रसंस्करण इकाई राष्ट्र को समर्पित की गयी थी। इस इकाई में स्टील ट्यूब और पाइप का निर्माण किया जायेगा।

राष्ट्रीय स्टील नीति 2017 के तहत सेल ग्रामीण इलाकों में स्टील की खपत को बढ़ावा देने पर बल दे रहा है। इस कवायद में ग्रामीण इलाकों में स्टील प्रसंस्करण इकाई स्थापित की जा रही है जहां लोहे की खपत के आसार ज्यादा हो।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment