राजपूत युवक युवती परिचय सम्मलेन रविवार को गुरुग्राम में Rajput Youth mate introduction summit in Gururgram on Sunday



                                         पत्रकारों को जानाकरी देते संस्था के अध्यक्ष केपी सिंह मध्य में।

इंदिरापुरम, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  अखंड राजपूताना सेवा संस्थान रजिस्टर्ड दिल्ली ने राजपूत महासभा गुड़गांव हरियाणा के साथ मिलकर इस बार नोवां विवाह योग्य राजपूत युवक युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन करने का फैसला लिया है । यह आयोजन राजपूत वाटिका पुराना दिल्ली रोड केंद्रीय विद्यालय डीएलएफ सेक्टर 14 के सामने गुड़गांव हरियाणा में 10 मार्च को होगा। सम्मेलन स्थल पर भी  युवक एवं युवतियों के रजिस्ट्रेशन करने की व्यवस्था  की गई है यह सम्मेलन सवेरे 10 बजे से शाम 5बजे तक चलेगा  लेकिन  रजिस्ट्रेशन 1बजे दोपहर बंद हो जाएंगे ।
       
संस्था के अध्यक्ष के पी सिंह ने इंदिरापुरम स्थित संस्था के क्षेत्रीय कार्यालय पर पत्रकारों को बताया  कि उनकी संस्था राजपूत समाज (क्षत्रिय) के विवाह योग्य युवक और युवतियों के विवाह के लिए एक मंच प्रदान करती है,जिसमें माता पिता और परिवार वाले परिचय सम्मेलन में आकर अपनी पुत्री के लिए योग्य वर और पुत्र के लिए योग्य वधू चुन सकते  हैं। विवाह की बातचीत और आगे का कार्यक्रम दोनों पक्षों को स्वयं तय करना होता है, संस्था केवल मंच प्रदान करती  है। 
      
उन्होंने बताया कि संस्था समाज को बिना दहेज के शादी करने के लिए प्रेरित करती है और  निकट भविष्य  में दहेज रहित सामूहिक विवाह कराए जाने की योजना है। उनकी संस्था  अखिल भारतीय स्तर पर काम कर रही है  इसलिए  इस तरह के आयोजन  राष्ट्रीय स्तर पर  विभिन्न प्रांतों और शहरों में  किए जाने की है। लेकिन फिलहाल  अभी दिल्ली और एनसीआर  के शहरों में  8 परिचय सम्मेलन किए जा चुके हैं और यह संस्था का 9वां परिचय सम्मेलन है।  संस्था के सदस्य  इस आयोजन का खर्चा स्वयं उठाते हैं  तथा  परिचय सम्मेलन में आने वाले  समाज के लोगों के से  नाम मात्र का  रजिस्ट्रेशन शुल्क  लिया जाता है । इस अवसर पर एक स्मारिका भी प्रकाशित की जाती है  जिसमें समाज की विशेष जानकारी देने के अलावा  शादी के योग्य युवक एवं युवतियों के बायोडाटा  उपलब्ध रहते हैं,  जिनका उपयोग समाज के लोग  सम्मेलन के बाद में भी  पूरे वर्ष स्मारिका  में प्रकाशित  लड़का - लड़कियों के  बायोडाटा  का प्रयोग  वैवाहिक संबंधों के मामले में करते हैं।
       
आज की प्रेस वार्ता में  संस्था के अध्यक्ष  केपी सिंह , महासचिव-रूद्र प्रताप सिंह शिशौदिया,  वीपी सिंह , विनोद कुमार शिशौदिया,सत्यपाल सिंह चैहान , कोषाध्यक्ष निशा तंवर व ब्रिज बिहारी सिंह, निशा छोकर,एमपी सिंह, आरपी सिंह, डीपी सिंह जादौन, राजेंद्र सिंह राघव, जय वीर सिंह वत्सल, शालिनी अमित, सीमा भदोरिया, सुप्रिया सिंह, राज कुमार सिंह, ओपी सिंह जादौन, एमपी सिंह ,राम अवतार राणा, नेहा तोमर ,अजय तोमर आदि ने भाग लिया ।




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment