पुलवामा हमले के गुनहगार मसूद अजहर के मरने की खबर, जैश ने कहा- वह जिंदा है Report of the death of Masood Azhar of Pakistan / Pulwama attack, Jaish said - She is alive




  • पाकिस्तान सरकार ने अब तक मसूद की मौत की पुष्टि नहीं की
  • पाक के विदेश मंत्री ने कहा था कि मसूद अजहर की हालत बेहद नाजुक
  • पहले रिपोर्ट्स में कहा गया था- अजहर आर्मी अस्पताल में भर्ती है


नई दिल्ली/इस्लामाबाद । पाक की मीडिया रिपोर्ट में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत का दावा किया जा रहा है। वह पिछले महीने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक में मसूद अजहर की मौत हुई। हालांकि, अभी पाकिस्तान सरकार और उसकी आर्मी की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि, जैश ने एक बयान जारी कर इन खबरों का खंडन किया। जैश ने कहा- मसूद अजहर जिंदा और ठीकठाक हैं।


भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की कार्रवाई को लेकर कहा था कि इस बात पर सरकार फैसला करेगी कि एयर स्ट्राइक के सबूत सार्वजनिक किए जाएं या नहीं। हालांकि, इंडियन एयरफोर्स ने कहा था कि हमारे पास रडार और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा पर्याप्त सबूत इकट्ठा किए गए हैं, जो साबित करते हैं कि आतंकी ठिकानों को नुकसान पहुंचा है। 14 फरवरी को पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जवाब में भारत ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश के ठिकानों को तबाह किया। इसमें 350 आतंकी मारे गए।

जैश चीफ की मौत की खबरों को जांच रही हैं खुफिया एजेंसियां
भारत की खुफिया एजेंसियां यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि जैश चीफ अजहर की मौत की खबरों में कितनी सच्चाई है। एक अधिकारी ने बताया िक वह आर्मी के अस्पताल में अपना इलाज करवा रहा है, इसके अलावा हमारे पास कोई सूचना नहीं है।

मसूद के भाई का ऑडियो वायरल
अजहर का भाई अम्मार एक ऑडियो में कह रहा है कि भारतीय सेनाओं ने मजहबी तालीम देने वाले संस्थानों को निशाना बनाया। यहां प्रशिक्षण पाने वाले दिनभर जिहाद के सिद्धांत को समझते थे। यहां तालीम पाने वाले लोग कश्मीर के मुसलमानों की मदद को अपना फर्ज समझते थे और वहां की मां-बहनों के दर्द को अपना दर्द समझते थे। उसने (भारत) हमारे मुल्क में घुसकर हमला किया। ऐसा करके उसने खुद ही हमारे मुल्क के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया।

आर्मी अस्पताल में है मसूद अजहर: रिपोर्ट
पिछले दिनों पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कबूला था कि अजहर उनके देश में है और बेहद बीमार है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि अजहर रावलपिंडी में आर्मी के अस्पताल में इलाज करा रहा है। भारतीय अफसरों के मुताबिक, मसूद की किडनी खराब है।

संसद, पठानकोट और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड
मसूद अजहर ने भारत में सबसे ज्यादा खतरनाक आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। 2001 में संसद हमले, 2008 में मुंबई हमले, 2016 में पठानकोट एयरबेस और 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ हमले के पीछे मसूद अजहर का हाथ है।

1994 में भारत में गिरफ्तार हुआ था अजहर मसूद

जैश सरगना मसूद अजहर को अनंतनाग से फरवरी 1994 में गिरफ्तार किया गया था। 1994 में अजहर पुर्तगाल के पासपोर्ट पर बांग्लादेश के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था। इसके बाद वो कश्मीर पहुंचा। हालांकि, 1999 में कंधार विमान अपहरण के बाद यात्रियों की सलामती के ऐवज में अजहर को तत्कालीन भाजपा सरकार ने छोड़ दिया था।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment