राजनीतिक दलो के साथ निर्वाचन कार्यो की समीक्षा Review of election jobs with political parties



  • 12 प्रत्याशी लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव 
  • राष्ट्रीय दल के 3, मान्यता प्राप्त दल के 8 और एक निर्दलीय प्रतशी मैदान में 


गाजियाबाद, (सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  सामान्य पे्रक्षकों व जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव लडने वाले सभी अभ्यर्थियो एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुये बताया कि जनपद के 12 प्रत्याशी लोक सभा चुनाव हेतु चयनित हुये है। जिनमें 3 प्रत्याशी राष्ट्रीय दल से 8 मान्यता प्राप्त दल से व एक निर्दलीय प्रत्याशी है। 
चुनाव व्यय पे्रक्षक ने कि प्रत्येक उम्मीदवार चुनाव परिणाम की तारीख से 3 दिन के अन्दर अपने निर्वाचन व्ययों का लेखा, जो लेखा की सही प्रति होगी जिसे उसने या उसके निर्वाचन अभिकर्ता ने धारा-77 की अधीन रखा है। जिला निर्वाचन अधिकारी के पास दाखिल करेगा। उन्होने बताया कि निर्वाचन के समय पोलिग बूथ से 100 मीटर की दूरी पर प्रत्याशी को 8 गाडियाॅ अनुमन्य होगीं। मोबाईल ले जाना अनुमन्य नही होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पहले वोटर पर्ची से मतदान हो जाता था पर अब भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 11 अन्य बिकल्प प्रदान किये गये है जिससे मतदान किया जा सकेगा। उन्होने कहा कि अधिक जानकारी के लिए आयोग द्वारा एक पुस्तिका प्रकाशित की गयी है। 
बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन सम्बन्धी पुस्तिका प्रदान की गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि 11 अप्रैल 2019 के निर्वाचन हेतु जनपद में 54 टीमें निगरानी हेतु गठित की गयी है। जो कि उम्मीदवारों की चुनावी गतिविधियों पर पैनी नजर रखेगीं। प्रत्याशी एक वाहन पर एक झंडा लगायेगें। किसी भी मकान पर अधिकतम तीन झंडे अनुमन्य होगें। किसी भी जलूस या रोड शो के लिए अनुमति लेने के उपरान्त आधी सड़क उपयोग में लायी जा सकेगी। लाउडीस्पीकर के लिए अनुमति लेनी होगी आवाज का स्तर मध्यम रहे रात 10 बजे से प्रातः 10 बजे तक लाउडीस्पीकर नही बजेगा। अधिकतम निर्वाचन व्यय 70 लाख से अधिक नही होना चाहिए। इसके लिए प्रत्याशी को पृथक से बैंक खाता खुलवाना होगा। अभ्यर्थियों द्वारा 10 हजार से अधिक के सभी निर्वाचन व्यय/चन्दें को कास्ड एकाउन्ट ड्राफ्ट, आर0टी0जी0एस0/एन0ई0एफ0टी0 द्वारा निर्वाचन के उददेश्य से खोले गये खाते में जमा करना होगा। निर्वाचन व्यय का लेखा अलग- अलग तारीखों में क्रमशः 01 अपै्रल, 05 अपै्रल, 09 अपै्रल, तीन बार चैक कराना होगा। छाया रजिस्टर के माध्यम से मिलान कराना होगा। यदि ऐसा नही किया जाता है तो आदर्श आचार सहिता के उल्लघन के सन्दर्भ में कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जन सभा, रैली, पम्पलेट, डिजिटल प्रचार हेतु अनुमति लेनी बहुत आश्यक है। पम्पलेटों पर मुद्रक का नाम अकिंत होनेा चाहिये। 

उन्होने जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग ने सुविधा एप लाॅन्च किया है। किसी अभ्यर्थी को आॅन लाईन अनुमति लेने में दिक्कत आ रही हो तो ए0आर0ओ0 व अपर जिलाधिकारी नगर आपकी मदद करेगें। उन्होने कहा कि हर चुनावी गतिविधि पर आयोग व प्रशासन की नजर है। काई भी शिकायत प्राप्त होती है तो सुंसगत धाराओ के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। जन सभाओं में धार्मिक स्तर पर भडकाउ भाषण ना दिये जाये व जन सभाओं हेतु धार्मिक स्थलों का उपयोग न किया जायें। बिना अनुमति के शिक्षण संस्थाओं के मैदान भी जनसभाओं हेतु उपयोग में न लाये जाये। बिना अनुमति के इलेैक्ट्रोनिक मीडिया टू्यूटर व फेस बुक पर प्रचार-प्रसार नही किया जायेगा। जिन अभ्यर्थियों ने अपने शपथ पत्र में अपराधिक मुकदमें अकिंत किये है उन्हें 11 अप्रैल 2019 के मतदान से पहले 03 बार प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित कराना होगा तथा इलैक्ट्रोनिक मीडिया पर 48 घंटे पूर्व कराना होगा। 
व्यय पे्रक्षक महोदय ने भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि निर्वाचन के दिन 200 मीटर की दूरी पर आपके द्वारा बूथ बनाया जायेगा जो व्यय में जोडा जायेगा। मतदगणना तक किया गया व्यय आपके खाते मे जुडेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि माॅक पोल 11 अपै्रल 2019  की प्रातः 06 बजे से 07 बजे तक कराया जायेगा आप या आपके प्रतिनिधि उपस्थित रहे। उन्होने कहा कि किसी क्षेत्र के बूथ पर आपको झगडे या फसाद की सम्भावना हो तो जिला प्रशासन को सूचित करे। पुलिस अधीक्षक नगर ने प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि फर्जी मतदान पर तुरन्त  गिरफ्तारियाॅ होगी। मतदाताओं को प्रलोभन देना या अनावश्यक दबाव बनाने पर भी सुंसगत धाराओं में कार्यवाही की जायेगी आपसी सोैहाद्र न बिगडे कोई भी जाति धर्म प्रभावित न हो आई0पी0सी0 की धारा का उल्लघंन न किया जाये। हमारा प्राथमिक उददेश्य निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव कराना है। निर्वाचन क्षेत्र की 100 मीटर की परिधि में हथियार, लाउडीस्पकर काले शीशे की गाडिया व मोबाईल अनुमन्य नही होगें। प्रत्येक विधान सभा में प्रत्याशी व अभिकर्ता की गाडी रहेगी। 
बैठक में  सामान्य प्रेक्षक जे0पी0 अग्रवाल, व्यय प्रेक्षक, सुभाष, अपर जिलाधिकारी नगर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, मुख्य कोषाधिकारी सहित सभी नोडल अधिकारी व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment