शहीद नगर में स्वीप, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन Sweep in Shahid Nagar, organized voter awareness program



गाजियाबाद, ( सर्वोदय शांतिदूत ब्यूरो )  लोक साभा सामान्य निर्वाचन 2019 को दृष्टिगत रखते हुये शहीदनगर क्षेत्र के ऐसे 18 बूथ जिन पर गत निर्वाचन में 50 प्रतिशत मतदान से भी कम हुआ था जिसके लिए सेन्टजेम्स कान्वेट पब्लिक स्कूल शहीद नगर साहिबाबाद मे विशाल चुनाव पाठशाला का आयोजन किया गया जिसमें 15 स्कूलों के छात्र-छात्राओं और वहाॅ के निवासियों ने प्रतिभाग किया। 

इस चैपाल की खास बात यह रही कि जहाॅ एक ओर समस्त 18बूथ के बी0एल0ओ0 ने प्रतिभाग किया वही मतदाताओ द्वारा वोटर लिस्ट अपना नाम देखने में सहायता मिली वही दूसरी ओर एन.यू.एस.पी.(पोर्टल) ’’आओ अपना वोटरलिस्ट मे नाम ढूढें’’ हेतु कम्प्यूटर स्थापित कराये गये थें, जिसमें कम्प्यूटर के माध्यम से मतदाताओं ने अपने नाम की जानकारी प्राप्त की, साथ ही ई.वी.एम./वी.वी.पैट का भी प्रर्दशन किया गया ताकि मतदाताओ को 11 अपै्रल 2019 में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में मतदान के दौरान किसी भी कठिनाई का सामना न करना पडें तथा एल.ई.डी. के माध्यम से नागरिकों को निर्वाचन में मतदान हेतु जागरूक करते हुए विभिन्न प्रकार की विडियों किलीप का भी प्रदर्शन किया गया। 
सेन्टजेम्स कान्वेट पब्लिक स्कूल में उपस्थित सभी मतदाताओं एवं स्कूल छात्र-छात्राओं द्वारा शतप्रतिशत मतदान किये जाने हेतु प्रेरित किया गया, साथ ही सिविल डिफेन्स के डिप्टी वार्डन अनिल अग्रवाल द्वारा मतदान के महत्व को समझाते हुए समस्त सम्बन्धित को जागरूक किया। उपजिलाधिकारी सदर प्रशान्त तिवारी द्वारा अपील की गयी कि जिस प्रकार स्वच्छता के क्षेत्र में गाजियाबाद नम्बर 1 पर है उसी प्रकार आगामी मतदान दिवस पर शतप्रतिशत मतदान कर गाजियाबाद को नम्बर 1 बनाया जायें, जिसका समर्थन वहाॅ उपस्थित सभी प्रतिभागियों द्वारा किया गया।
 
कार्यक्रम के अन्त में उप जिलाधिकारी सदर प्रशान्त तिवारी एवं परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण पी0एन0 दीक्षित द्वारा हरी झण्ड़ी दिखाकर सेन्टजेम्स कान्वेन्ट पब्लिक स्कूल में उपस्थिति विभिन्न विद्यालायों से आयें छात्र-छात्राओं की रैली को रवाना किया गया, मतदाता जागरूकता रैली शहीदनगर के ऐसे बूथ जहाॅ पर मतदान का प्रतिशत कम रहा था उन क्षेत्रों से होते हुए का समापन वैशाखी राम जूनियर स्कूल मे हुआ। 
 
उक्त कार्यक्रम में 600 लोगो ने प्रतिभाग किया जिसमें लगभग 200 व्यक्ति नागरिक सुरक्षा कोर, 250 की संख्या में शहीद नगर के स्थानीय निवासी तथा 150 की संख्या में स्कूल के छात्र-छात्रओं ने भाग लिया तथा 14 बी0एल0ओ0 उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से तहसीलदार सदर, जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव, जिला कन्सलटेन्ट मौ0 फारूक, खण्ड शिक्षा अधिकारी पवन कुमार भाटी एवं स्वीप की संयोजक पूनम शर्मा अपनी टीम के साथ उपस्थित रही।  18 मार्च 2019 को खण्ड षिक्षाधिकारी नगर क्षेत्र डूडा हेडा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में अगला स्वीप/मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment