वायु सेना ने दोहराया मिग 21 ने गिराया एफ-16 विमान Air Force recaptured MiG-21 dropped F-16 aircraft



नयी दिल्ली । एक अमेरिकी पत्रिका के भारत द्वारा पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराये जाने के दावे पर सवाल उठाये जाने के बाद भारतीय वायु सेना ने आज फिर दोहराया कि गत 27 फरवरी को उसने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था और उसके पास इसके पारिस्थतिजन्य सबूत हैं। 

वायु सेना के एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि गत 27 फरवरी को वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों की भारतीय ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश को विफल कर दिया था और इस दौरान भारतीय मिग-21 बाइसन विमान ने नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। 

उन्होंने कहा कि अग्रिम मोर्चों पर तैनात भारतीय सेना ने पुष्टि की है कि उस दिन दो अलग -अलग जगहों पर दो पायलटों को पैराशूट से छलांग लगाते हुए देखा गया। इन दोनों पायलटों के बीच 8 से 10 किलोमीटर का फासला था। उन्होंने कहा कि जो दो विमान गिरे थे उनमें से एक भारत का मिग-21 था और दूसरा पाकिस्तानी वायु सेना का विमान था। बाद में पाकिस्तानी विमान के इलैक्ट्रानिक सिग्नेचर से इस बात का पता चला कि यह एफ-16 लड़ाकू विमान ही था। 

अमेरिकी पत्रिका में छपे लेख में कहा गया है कि अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की है और उनमें कोई विमान कम नहीं है।  वायु सेना के सूत्रों ने कहा है कि उनके पास एफ-16 विमान को मार गिराने के पारिस्थितजन्य सबूत हैं। पहला मार गिराये गये विमान की इलैक्ट्रानिक सिग्नेचर से पुष्टि होती है कि यह एफ-16 ही था। दूसरे पाकिस्तानी सेना के रेडियो संदेशों में तीन बार यह बात कही गया है कि संघर्ष के दौरान दो विमान गिराये गये हैं और दो पायलटों ने पैराशूट के जरिये छलांग लगाई है। सूत्रों ने यह भी कहा है कि अवाक्स रडार की इमेज में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मिग-21 विमान के नीचे दिखाई देने वाला एफ-16 विमान 8-10 सेकेंड बाद की दूसरी इमेज से गायब है। उल्लेखनीय है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने ही एफ-16 विमान को गिराया था। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment