कड़ी सुरक्षा में गुरुवार को लोकसभा की 95 सीटों पर मतदान Polling for 95 seats in Lok Sabha on strong security



नयी दिल्ली ।   लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान कराने के लिए सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। 

इसके साथ ही ओडिशा विधानसभा के लिए 35 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के साथ ही मतदान होना है। निर्धाारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था। लेकिन, तमिलनाडु के वेल्लूर में आयकर छापे में 11 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद होने के बाद मतदान रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा त्रिपुरा में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पूर्वी त्रिपुरा सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है और वहाँ तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होगा। 

दूसरे चरण में 95 सीटों पर कुल 1596 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। करीब 15.5 करोड़ मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए इन सीटों पर एक लाख 80 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाये गये हैं। 

इस चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौडा, भाजपा की नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की अाजमाइश कर रहे हैं।



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment