जिलाधिकारी ने नगर निगम के विकास कार्यो का किया भौतिक निरीक्षण District Magistrate conducts physical inspection of municipal development works



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने नगर निगम के अन्तर्गत पडने वालें क्षेत्रों का भ्रमण किया , जिसमें नगर निगम द्वारा बनायें गये मुख्य मार्गाें की गुणवत्ता का निरीक्षण किया गया। 

सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा कविनगर स्थित रामलीला ग्राउण्ड से शास्त्रीनगर चैराहे तक की सडक का मुआयना किया गया। इसके उपरान्त आर0डी0सी0 फ्लाईओवर से हापुड चुॅगी तक की सर्विस लेन का निरीक्षण किया गया। तत्पश्चात् हिण्ट चैराहें से सैक्टर-7 राजनगर के मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया गया, जिसमें मुख्य अभियन्ता नगर निगम द्वारा बताया गया कि सडक की मरम्मत एवं चैडीकरण का कार्य पूर्व में वर्ष 2009 में किया गया था, इसके उपरान्त वर्तमान वर्ष में किया गया है। निरीक्षण में नगर निगम द्वारा बनायी गयी सडकों का कार्य संतोषजनक पाया गया। 
शहर के भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि सडकों पर जगह-जगह अवैध होर्डिंग्स लगे है, जिसपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया कि वह अवैध होर्डिंग्स को हटवाते हुए वैद्य होर्डिंग्स की जीयों टैगिंग एवं नम्बरिंग एक सप्ताह में सुनिश्चित करायें। 
नन्दग्राम क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण में पाया गया कि सडकों के किनारें लोगों के द्वारा रेहडी-पठरी लगाकर अवैध अतिक्रमण किया हुआ है तथा क्षेत्र में जगह-जगह गन्दगी/कूडे के ढेर पडे पाये गये। सडकों के किनारें नाले का सिल्ट जगह-जगह पडा हुआ है, जिसपर जिलाधिकारी द्वारा रोष प्रकट करते हुए मुख्य अभियन्ता नगर निगम को निर्देशित किया गया कि वह उक्त सिल्ट एवं जगह-जगह पडे कूडे एवं गन्दगी को तत्काल हटवायें एवं नालों की सफाई की जो निविदाऐं लम्बित है, उन पर त्वरित कार्यवाही कराते हुए वर्ष मंे कम से कम दो बार नालों की सफाई सुनिश्चित करायी जाये एवं अभियान चलाकर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण को खाली कराया जाये। इसके अतिरिक्त नन्दग्राम क्षेत्र के सम्बन्धित सफाई निरीक्षक एवं सफाई कर्मियों के विरूद्ध अपने दायित्वों में लापरवाही बरतने के सम्बन्ध में तत्काल कडी कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये। 
इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा नवयुग मार्किट स्थित नगर निगम द्वारा बनवायें गये जैविक कचरा समाधान केन्द्र का निरीक्षण किया गया, जहाॅ स्थिति संतोषजनक पायी गयी। सब्जी मण्डी का निरीक्षण किया गया, जिसमें सब्जी विक्रेताओं एवं क्रेताओं के पास पाॅलिथीन पायें जाने पर मौके पर ही नगर निगम द्वारा चालान किया गया। इसके अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, नगर निगम को निर्देशित किया गया कि वह शहर में बने हुए विलोपित कूडा घरों के रख-रखाव में पर्याप्त साफ-सफाई, पानी एवं घास की समुचित व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करायें। 
राजनगर एक्सटेंशन रोटरी के पास नगर निगम द्वारा निर्मित नन्दी पार्क का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया कि उक्त पार्क में गायों की क्षमता 500 की है, जिसके सापेक्ष 124 गाय गौसंरक्षण में है तथा पार्क में नंदियों की संख्या-1040 है तथा पार्क में गौवंश एवं नंदियों के लिए पर्याप्त चारे, पीने के पानी एंव अन्य मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध है। यहाॅ पर चल रहें निर्माण कार्यो को 10 से 15 दिनों में पूर्ण कराने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये। 
इस अवसर पर नगर आयुक्त श्री दिनेश चन्द्र, अपर नगर आयुक्त, मुख्य अभियन्ता एवं अन्य नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहें। 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment