मतगणना की तैयारियों को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक DM's review meeting on preparations for counting



गाजियाबाद, ( प्रमुख संवाददाता )  जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने कलेक्टेªट सभागार में मतगणना की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक आहूत की। जिलाधिकारी ने सभी सहायक रिटर्रिग आफिसर को निर्देश दिये कि प्रत्येक टेबल पर गणना किये जाने वाले मतदेय स्थलों के विवरण का चरणवार चार्ट बना लें। कन्ट्रोल यूनिट को खोले जाने से पहले उपस्थित उम्मीदवार, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ताओं को उसका निरीक्षण करा लिया जाये। जिससे किसी को शिकायत का अवसर प्राप्त न हों। सभी सहायक रिटर्निग आफिसर चरणवार तैयार की गयी सूचना को कम्प्यूटर के माध्यम से भी तैयार करायेगे, इस कार्य के लिए कम्प्यूटर एवं कर्मचारियों की व्यवस्था अपने स्तर से सुनिश्चित करेगें। 
उन्होने बताया कि प्रत्येक विधान सभावार क्षेत्र पंडाल में मतों की गणना हेतु एक मेज पर मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, माइक्रों आब्र्जबर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी उपस्थित रहेगें। मतगणना हाॅल में स्थित टेबूलेशन मेजों पर एक लेखाधिकारी तीन कर्मचारी मैनुवली तथा तीन कर्मचारी कम्प्यूटर द्वारा एक्सल सीट पर मतगणना परिणाम तैयार कराने हेतु रहेगें और अतिरिक्त मतगणना स्टाफ-2 कर्मचारी प्रति विधान सभा क्षेत्र  पे्रक्षक महोदय के निर्देश पर प्रत्येक चरण में रैन्डमली 2 ई0वी0एम0 की पुनः जांच हेतु रहेगें। माइक्रो आब्र्जबर के रूप में केन्द्रीय कर्मचारियों को नियुक्त किया जायेगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी गाजियाबाद से मार्ग दर्शन प्राप्त कर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कर्मचारियों को नियुक्त करना सुनिश्चित करें। 
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में एक-एक मजिस्टेªट नियुक्त किये जायेगें। उनके समकक्ष पुलिस अधिकारियों को भी यथा समय तैनात करने की व्यवस्था की जाये। उन्होने अग्निशमन अधिकारी को निर्देशित किया कि मतगणना स्थल पर अग्निशमन से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थाये सुनिश्चित करेगे। अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग मतगणना हाॅल में सभी व्यवस्थाये कराना सुनिश्चित करेगें। स्ट्राॅग रूम के समक्ष चबुतरें पर पाॅचों विधान सभा क्षेत्र 53-लोनी, 54-मुरादनगर, 55- साहिबाबाद, 56 गाजियाबाद एवं 57- मोदीनगर की मतगणना होगी। सुरक्षा की दृष्टि से स्ट्राॅंग रूम तथा काउन्टिग हाॅलों को घेरते हुये आउटर साइड की बैरिकेटिगं करायी जायेगी। उन्होने बताया कि मतगणना हाॅलों के अन्दर सहायक रिटर्निग आफिसर की टेबल के समक्ष दोनों और सात-सात टैबिल लगायी जायेगी। 
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त नगर निगम को मतगणना स्थल पर शुद्व पेयजल, सफाई, शौचालय की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। अपर जिलाधिकारी नगर व जिला मनोरंजनकर अधिकारी को पाॅचों मतगणना हाॅलों पर बीडियोंग्राफी हेतु कैमरों सहित टीमें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता विधुत वितरण को निर्देश दिये कि मतगणना के दौरान निर्वाद्ध विधुत आपूर्ति सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्साधिकारी मतगणना स्थल पर चिकित्सक कैम्प स्थापित कराना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि मंडी समिति में एक मतगणना कन्ट्रोल रूम बनाया जायेगा। उन्होने निर्देश दिये कि मतगणना संबंधी निर्देश व्हाटसप गु्रप में पे्रषित कर दिये जाये जिससे सभी अधिकारियों को जानकारी प्राप्त हो जाये। उन्होने जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देशित किया कि मास्टर डाटा साॅफट वेयर में डालने से पहले मुझे अवश्य दिखायें। 
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी भू0अ0 व सभी उप जिलाधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment